UK पीएम की वजह से चर्चा में आया जेसीबी, 5 हजार लोग करते हैं कंपनी में काम, जानें 75 साल का इतिहास


नई दिल्‍ली. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) ने गुजरात (Gujarat)  के जेसीबी के प्लांट के दौर में बुलडोजर की सवारी क्‍या की, कंपनी सीधे चर्चा में आ गई. बुलडोजर में बोरिस का बैठना, उससे लटकर फोटो खिंचवाना और जेसीबी के बुलडोजर की ओर उनके बढ़ते कदमों वाले वीडियो ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरीं. इधर कंपनी को लेकर लोगों ने उत्‍साहजनक प्रतिक्रियाएं दी हैं. दरअसल 1945 में स्थापित, जेसीबी कंस्ट्रक्शन – कृषि, रक्षा और बिजली उत्पादन मशीनरी से जुड़े 400 उत्पादों को बनाती है. इसका मुख्यालय रोसेस्टर, स्टैफोर्डशायर में स्थित है.

जेसीबी का 11,000 मजबूत लोगों का वर्क फोर्स है और चार महाद्वीपों में बीस साइटों पर फैला हुआ है…जेसीबी ब्रिटेन में 15 साइटों पर 7,500 कर्मचारियों को रोजगार देता है. इधर जेसीबी इंडिया भी पीछे नहीं है. जेसीबी इंडिया 1979 से जेसीबी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और पांच साइटों पर 5,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है. जेसीबी इंडिया 60 से ज्यादा प्रोडक्ट बनाती है. नई दिल्ली के पास बल्लभगढ़ में स्थित जेसीबी इंडिया के मुख्यालय में दुनिया की सबसे बड़ी बेकहो लोडर फैक्ट्री है. जेसीबी इंडिया के भारत में कुल 6 साइट है और सातवीं साइट की तलाश तमिलनाडु में की जा रही है.

वहीं अगर इस कंपनी के बिजनेस की बात करें तो 2016 के बाद से जेसीबी इंडिया का कारोबार दोगुना हो गया है. जेसीबी यूके-भारत के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट का समर्थन करता है, जिसमें यूके और भारत के बीच टैरिफ में कमी से चीन जैसे प्रतिस्पर्धी देशों मुकाबला करने में मदद मिलेगी.

Tags: British prime minister boris johnson, Gujarat



Source link

Enable Notifications OK No thanks