Job postings in Travel & Tourism sector sees 4% rise in Dec: Report


एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग, जो देश में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है, ठीक होने की राह पर है और दिसंबर 2021 के दौरान नौकरी की पोस्टिंग में साल-दर-साल आधार पर 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग ने दूसरी लहर के बाद नौकरी की पोस्टिंग में लगातार वृद्धि देखी और जुलाई में (16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ) पूर्ण उच्च पर पहुंच गया और नवंबर 2021 तक पुनरुद्धार की एक स्थिर स्थिति दिखाई।

इस वृद्धि को ‘बदला यात्रा प्रवृत्तियों’ और ‘ठहराव’ के उद्भव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

हालांकि, क्रमिक आधार पर, भारतीय पर्यटन उद्योग में तीसरी लहर, परिणामस्वरूप यात्रा प्रतिबंध और सुरक्षा मानदंडों के आगमन के साथ नौकरी पोस्टिंग में 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

रिपोर्ट मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स के डेटा पर आधारित है, जो मॉन्स्टर इंडिया द्वारा आयोजित ऑनलाइन जॉब पोस्टिंग गतिविधि का एक व्यापक और व्यापक मासिक विश्लेषण है।

एक क्वेस कंपनी, मॉन्स्टर डॉट कॉम, सीईओ शेखर गरिसा ने कहा, “भारतीय यात्रा और पर्यटन उद्योग ने पिछले वर्ष की तुलना में पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में पुनरुद्धार का मार्ग प्रशस्त किया है।”

गरिसा ने आगे कहा कि “जबकि नए ओमिक्रॉन संस्करण ने दिसंबर 2021 में इस क्षेत्र के विकास को प्रभावित किया, उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग को 2029 तक लगभग 53 मिलियन नौकरियों के लिए जिम्मेदार होने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा कि यह भी उत्साहजनक है कि पर्यटन मंत्रालय और भारत सरकार ने पिछले एक साल में भारत में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिससे नियोक्ताओं को अंतरिक्ष में गति प्राप्त करने में मदद मिली है।

मॉन्स्टर डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग में मांग में शीर्ष नौकरी की भूमिकाओं में बिक्री सहयोगी, शेफ और इंजीनियर – सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रिकल शामिल हैं। ट्रैवल एजेंट और हाउसकीपिंग स्टाफ जैसी नौकरी की भूमिकाएँ काफी पीछे थीं।

उद्योग के लिए शहर के विशिष्ट रुझानों से संकेत मिलता है कि महीने-दर-महीने आधार पर, चंडीगढ़, बड़ौदा और कोयंबटूर जैसे टियर II शहरों ने नौकरी पोस्टिंग में अधिकतम वृद्धि दर्ज की, जो महामारी की लहरों के खिलाफ खड़ी थी, इसके बाद पुणे का स्थान है।

इसके विपरीत, हैदराबाद, कोच्चि, अहमदाबाद, जयपुर, दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में गिरावट देखी गई, इसके बाद चेन्नई, बैंगलोर और मुंबई में महामारी की तीसरी लहर के कारण नौकरी पोस्टिंग गतिविधि में 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। और देश में ओमाइक्रोन मामलों में वृद्धि, रिपोर्ट में कहा गया है।

अनुभव के संदर्भ में, शीर्ष प्रबंधन भूमिकाओं ने अनुभव स्तरों पर यात्रा और पर्यटन में सबसे अधिक मांग हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2021 तक, शीर्ष प्रबंधन (15 वर्ष से अधिक) पेशेवरों के पास यात्रा और पर्यटन उद्योग में नौकरियों के लिए ऑनलाइन भर्ती में सबसे अधिक हिस्सेदारी 47 प्रतिशत थी।

इसके अलावा, यह पाया गया कि फ्रेशर्स/एंट्री-लेवल (0-3 साल) की प्रतिभाओं के लिए जबरदस्त उछाल आया, जिन्होंने अनुभव स्तरों में 27 प्रतिशत की दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखी, इसके बाद इंटरमीडिएट स्तर (4-6 वर्ष) की भूमिकाएं एक के साथ थीं। 11 फीसदी हिस्सेदारी।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks