10 जून है टीम इंडिया के लिए बेहद खास, 54 साल बाद लॉर्ड्स में लहराया था तिरंगा


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने यूं तो आज तक कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की हैं, लेकिन 10 जून का दिन उसके लिए बेहद खास है. इसी दिन 54 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत को लॉर्ड्स के मैदान पर ऐतिहासिक जीत मिली थी. साल 1986 में भारतीय क्रिकेट टीम ने कपिल देव की कप्तानी में यह कमाल किया था और पहली बार लॉर्ड्स के मैदान पर जीत का जश्न मनाया.

उस टीम में कप्तान कपिल देव के अलावा रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर, मनिंदर सिंह, रोजर बिन्नी, सुनील गावस्कर, क्रिस श्रीकांत और मोहम्मद अजहरुद्दीन, चेतन शर्मा और किरण मोरे जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल थे. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर मुकाबला अपने नाम किया. कपिल देव को मैन ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने मुकाबले में कुल 5 विकेट लिए और विजयी छक्का जड़ा. हालांकि जीत के नायक दिलीप वेंगसरकर थे जिन्होंने पहली पारी में नाबाद शतक जड़ा.

इसे भी देखें, ईशान की अर्धशतकीय पारी बेकार, मिलर और डुसेन ने भारत के जबड़े से छीनी जीत

पहली पारी में चेतन और रोजर ने झटके 8 विकेट
क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से मात दी. उस सीरीज का यह पहला टेस्ट मैच था जिसकी शुरुआत 5 जून से हुई. टॉस भारतीय कप्तान कपिल देव ने जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. डेविड गोवर की कप्तानी वाली मेजबान टीम ने पहली पारी में 294 रन बनाए. ग्राहम गूच ने 280 गेंदों पर 114 रन की शानदार पारी खेली जिसमें 12 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. वहीं, डेरेक प्रिंगल ने 63 रन का योगदान दिया. भारत के लिए चेतन शर्मा ने 5 विकेट झटके जबकि रोजर बिन्नी को 3 विकेट मिले.

दिलीप वेंगसरकर ने जड़ा शतक
भारत ने अपनी पहली पारी में 341 रन का बड़ा स्कोर बनाया. दिलीप वेंगसरकर 126 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 213 गेंदों पर 16 चौके जमाए. वहीं, मोहिंदर अमरनाथ ने 69 रन का योगदान दिया. उन्होंने 241 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 10 चौके जड़े. इंग्लैंड के पेसर ग्राहम डिली ने 4 विकेट झटके जबकि डेरेक प्रिंगल ने 3 विकेट हासिल किए.

कपिल देव ने छक्के से दिलाई जीत
इंग्लैंड की दूसरी पारी 180 रन पर सिमटी जिससे भारत को जीत के लिए 134 रन का लक्ष्य मिला. एक वक्त भारतीय टीम 78 रन तक अपने 4 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी. फिर कपिल देव और रवि शास्त्री ने कमान संभाली और टीम ने 42 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. कपिल ने स्पिनर फिल एडमंड्स की गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलाई. कपिल 10 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद लौटे. वहीं, शास्त्री ने 44 गेंदों का सामना किया और 3 चौकों की मदद से 20 रन बनाकर नाबाद लौटे. ग्राहम डिली ने 2 विकेट लिए और फिल एडमंड्स व डेरेक को 1-1 विकेट मिला.

भारत की 11वीं कोशिश लाई रंग
लॉर्ड्स के मैदान पर भारत पहले 10 मैचों में जीत हासिल करने में नाकाम रहा था लेकिन 11वीं कोशिश रंग लाई और अंग्रेजों को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा. कप्तान कपिल देव को मैन ऑफ द मैच मिला जिन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 4 विकेट लिए और नाबाद 23 रन बनाए. वैसे इस जीत के असल हीरो दिलीप वेंगसरकर थे जिन्होंने पहली पारी में 126 रन बनाए थे. इसके साथ ही वह लॉर्ड्स के मैदान पर लगातार 3 शतक ठोकने वाले पहले क्रिकेटर भी बने थे.

इसे भी देखें, धोनी ने जड़ा जोरदार छक्‍का, भारत को 28 साल बाद दिलाया था दूसरी बार वर्ल्‍ड कप

गेंदबाजी में भी दिखाया कमाल
भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में कमाल दिखाया और इंग्लैंड के मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप को 180 रन पर समेटने में कामयाबी हासिल की. इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को कपिल देव ने ढेर किया. उन्होंने ग्राहम गूच, टिम रॉबिनसन और कप्तान डेविड गावर के विकेट लिए. फिर चेतन शर्मा ने माइक गेटिंग का विकेट लिया जिन्होंने 40 रन बनाए. एलन लैंब ने 39 रन बनाए और वह रवि शास्त्री का शिकार हुए. लेफ्ट आर्म स्पिनर मनिंदर सिंह ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने 20.4 ओवर में 12 मेडन फेंके और 9 रन देकर इंग्लैंड के 3 विकेट चटकाए.

Tags: Indian cricket, Kapil dev, Lords Test, On This Day

image Source

Enable Notifications OK No thanks