Delhi: द‍िल्‍ली के 400 होटल माल‍िकों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत, रद्द क‍िए सील‍िंग नोट‍िस के आदेश


नई दिल्ली. द‍िल्‍ली के 400 होटलों पर लटकी सील‍िंग की तलवार अब हट गई है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi government) के दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) की ओर से करोल बाग (Karol Bagh) व पहाड़गंज क्षेत्र (Paharganj) के 400 होटल मालिकों (Hotel Owners) को होटल को सील करने के नोट‍िस जारी क‍िए गए थे. लेक‍िन अब सरकार ने इस नोट‍िस को कैंस‍िल कर द‍िया है.

बताते चलें क‍ि एसडीएम करोल बाग की ओर से 10 होटलों को पहले ही सील क‍िया जा चुका है. लेक‍िन अब सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से रोजी रोजगार का दंश झेल रहे इन होटल मालि‍कों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि इन होटलों के सील नहीं करने से हजारों लोगों को म‍िल रहे रोजगार से वंच‍ित होने से बचाया जा सकेगा.

करोल बाग के विधायक विशेष रवि ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय को पत्र लिखकर इन 400 होटलों को बंद होने से बचाने का निवेदन करते हुए इस नोटिस को रद्द करने का अनुरोध किया था.

ये भी पढ़ें: Masks mandatory in Delhi: द‍िल्‍ली में आज से मास्‍क लगाना अन‍िवार्य, उल्‍लंघन करने पर भरना पड़ेगा 500 रुपए का जुर्माना, इनको म‍िली छूट

विधायक विशेष रवि ने कहा कि मुझे इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप करना पड़ा, क्योंकि ये होटल पहले से ही अपना गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे करोल बाग क्षेत्र के नागरिकों को रोजगार देते हैं, जो इस आदेश के लागू होने पर बेरोजगार हो जाते.

उन्होंने कहा कि 22 अप्रैल 2022 को इस मामले की पैरवी करने के लिए प्रभावित होटल मालिकों का एक प्रतिनिधिमंडल पर्यावरण मंत्री गोपाल राय से भी मिला. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पूरी गंभीरता के साथ होटल प्रतिनिधियों की समस्याएं सुनी और होटल प्रतिनिधि मंडल की मांग पर सही तरीके से विचार विमर्श कर सीलिंग के नोटिस को तत्काल रद्द करने का आदेश दिया.

विधायक ने कहा कि इस तरह की त्वरित और उपयुक्त कार्रवाई पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की नागरिक केंद्रित मानसिकता को दर्शाती है और उन्हें स्नेह पूर्वक धन्यवाद करते हैं.

उन्होंने कहा कि नोटिस जारी होने के बाद एसडीएम करोल बाग द्वारा 10 होटलों को पहले ही सील कर दिया गया था. लेकिन पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने होटल मालिकों के दर्द को समझा और पिछले आदेश को रद्द करने का आदेश दिया. दिल्ली सरकार के इस निर्णय पर होटल प्रतिनिधि मंडल ने केजरीवाल सरकार को धन्यवाद दिया है.

उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल सरकार के इस कदम से होटल मालिकों ने राहत की सांस ली और इस कदम के लिए सरकार का तहे दिल से शुक्रिया किया है. साथ ही, होटल प्रतिनिधि मंडल, विधायक विशेष रवि के प्रति भी आभार जताया और उद्योग के हितों की रक्षा के लिए बार-बार हस्तक्षेप करने के लिए उन्हें धन्यवाद किया.

Tags: Air pollution, Delhi Government, Delhi Hotels, Delhi news, Delhi pollution, Gopal Rai, Kejriwal Government

image Source

Enable Notifications OK No thanks