Kerala Police: केरल पुलिस के बेडे़ में शामिल हुई Force Gurkha और Mahindra Bolero एसयूवी, जानें इनकी खासियतें और कीमत


केरल पुलिस ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में अपनी मौजूदगी को और बढ़ाने के लिए 44 Force Gurkha (फोर्स गुरखा) एसयूवी खरीदे हैं। उन्होंने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि 4×2 वाहन पर्वतीय क्षेत्रों में उतने कारगर नहीं हैं जहां उबड़-खाबड़ इलाके हैं। जबकि Force Gurkha एक दमदार वाहन है जिसमें 4×4 ड्राइव मिलता है और इसे ऐसे इलाकों से निपटने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा, केरल पुलिस ने पुलिस बेड़े में 72 Mahindra Bolero (महिंद्रा बोलेरो) एसयूवी भी शामिल किए हैं। पुलिस बेड़े में बोलेरा B4 वैरिएंट शामिल किया जाएगा जो बोलेरो का बेस वैरिएंट है। इन वाहनों को जल्द ही राज्य भर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा। यह पहली बार नहीं है जब पुलिस फोर्स Mahindra Bolero को अपने वाहन के रूप में इस्तेमाल कर रही है। कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल और आंध्र प्रदेश पहले से ही महिंद्रा बोलेरो को पेट्रोलिंग कार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। 

क्या है इसमें खास

फोर्स मोटर्स ने सितंबर 2021 में नई गुरखा लॉन्च की थी। नए BS6 ईंधन उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के कारण देश में BS4 गुरखा को बंद कर दिया गया था। पिछले साल लॉन्च किया गया मॉडल न सिर्फ BS6-अनुपालन वाला है, बल्कि इसे कॉस्मेटिक अपग्रेड भी हासिल हुआ है। हालांकि यह ट्रेडमार्क सिल्हूट को बरकरार रखता है, नई फोर्स गुरखा एसयूवी को ‘गुरखा’ लोगो के साथ एक नया ग्रिल, नया फ्रंट बम्पर, एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स, फेंडर-माउंटेड एलईडी इंडिकेटर्स, नई टेल लाइट और रियर सीट के लिए एक पैनारोमिक विंडो मिलती है। 

फीचर्स

फीचर्स की बात करें को नई गुरखा 7-इंच के टचस्क्रीन, एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, चार स्पीकर, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग, एसी, कॉर्नरिंग लैंप और फॉलो-मी-होम हेडलैंप जैसे फीचर्स से लैस है। सुरक्षा के लिए, इस एसयूवी में डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS, EBD, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है। 

इंजन और कीमत

नई Force Gurkha में Mercedes से लिया गया 2.6-लीटर टर्बो डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 90 bhp का पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा, ऑफरोडर को फ्रंट और रियर एक्सल पर मैनुअल डिफरेंशियल लॉक के साथ 4X4 पावरट्रेन के साथ-साथ क्रॉल मोड के साथ 4X4 लो गियर मिलता है। Force Gurkha सिर्फ एक ही वैरिएंट में उपलब्ध है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 14.10 लाख रुपये है। 

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह बहुत विश्वसनीय होने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, यह सबसे किफायती रियर-व्हील ड्राइव एसयूवी में से एक है। यह लैडर-फ्रेम चेसिस का इस्तेमाल करती है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस काफी अच्छा है और एसयूवी सभी मैटल पार्ट्स के साथ एक टैंक की तरह बनाई गई है। इसका इंजन बहुत विश्वसनीय है और इसे बहुत कम रखरखाव की जरूरत पड़ती है। अब Mahindra Bolero पहले से ज्यादा सुरक्षित बन गई है क्योंकि एसयूवी अब स्टैंडर्ड तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ आती है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks