हिमाचल में सामाजिक, धार्मिक सभाओं पर पूर्ण प्रतिबंध कोविड


हिमाचल में सामाजिक, धार्मिक सभाओं पर पूर्ण प्रतिबंध कोविड

हालाँकि, प्रतिबंध आपातकालीन सेवाओं से निपटने वाले कार्यालयों पर लागू नहीं होंगे। (फाइल)

शिमला:

हिमाचल प्रदेश सरकार ने रविवार को अपने कार्यालयों में पांच दिवसीय सप्ताह की घोषणा की, इसके अलावा कोरोनोवायरस प्रसार की जांच के लिए 10 से 24 जनवरी तक सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया।

इसने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति को सोमवार से शुक्रवार तक की अवधि के दौरान कुल संख्या का 50 प्रतिशत तक सीमित कर दिया।

एक आदेश के अनुसार, सरकार ने इनडोर शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए 100 से अधिक लोगों और बाहरी शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों के लिए 300 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी रोक लगा दी है।

हालाँकि, प्रतिबंध आपातकालीन सेवाओं से निपटने वाले कार्यालयों पर लागू नहीं होंगे।

राज्य में 8 जनवरी तक 2,31,587 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 3,864 मौतें शामिल हैं।

इससे पहले राज्य सरकार ने अगले आदेश तक रात का कर्फ्यू लगा दिया था और शैक्षणिक संस्थानों को 26 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया था।

राज्य के मुख्य सचिव राम द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, “हिमाचल प्रदेश सचिवालय सहित सरकारी विभागों/पीएसयू/स्थानीय निकायों/स्वायत्त निकायों के सभी कार्यालय शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे और ये कार्यालय कार्य दिवसों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगे।” सुभग सिंह ने कहा।

“ये प्रतिबंध आपातकालीन या आवश्यक सेवाओं जैसे स्वास्थ्य, पुलिस, आग, बैंक, बिजली, पानी और स्वच्छता, सार्वजनिक परिवहन, दूरसंचार, उत्पाद शुल्क, बजट और संबंधित घटना सेवाओं / गतिविधियों आदि से निपटने वाले कार्यालयों पर नहीं होंगे।”

इसमें कहा गया है कि शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और राजनीतिक सभाओं को आयोजन स्थल की क्षमता के 50 प्रतिशत तक की अनुमति है, अधिकतम 100 लोगों को इनडोर क्षेत्रों में और 300 लोगों को खुले स्थान पर रखने की अनुमति है।

हालांकि, हिमाचल प्रदेश का उच्च न्यायालय न्यायिक कार्यालयों के संबंध में अलग से आदेश जारी करेगा।

आदेश में कहा गया है, “राज्य में सभी सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।” इसमें कहा गया है कि राज्य भर में लंगर (सामुदायिक रसोई) पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

सभाओं की पूर्व सूचना अधिकारियों को देनी होगी, जो अतिरिक्त शर्तें लगा सकते हैं।

जिला मजिस्ट्रेट कोविड की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दुकानों या बाजारों का समय तय कर सकते हैं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks