लता मंगेशकर ने ‘आजा रे परदेसी’ गाने के लिए फिल्मफेयर की ट्रॉफी लेने से कर दिया था इनकार, जानिए वजह


भारत की स्वरकोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक सुरीले गाने दिए हैं. इसी साल फरवरी में हुए लता के निधन ने देश-दुनिया के तमाम संगीत प्रेमियों को शोकाकुल कर दिया. लता दी के निधन के बाद से भारतीय संगीत की दुनिया में हुई अपूर्णनीय क्षति को भरना मुश्किल है. अपने लंबे सुरमई करियर में दिग्गज गायिका ने तमाम अवॉर्ड अपने नाम किए थे, लेकिन 50 के दशक में फिल्मफेयर का अवॉर्ड (Lata Mangeshkar refused to accept Filmfare Awards) लेने से मना कर दिया था. आईए बताते हैं इसकी वजह.

साल 1958 में बिमल रॉय की फिल्म ‘मधुमति’ में गाने ‘आजा रे परदेसी’ के लिए लता मंगेशकर को बेस्ट प्लेबैक फीमेल सिंगर की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. लता ने इस अवॉर्ड को जीता लेकिन ट्रॉफी लेने से इनकार कर दिया था. वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

लता मंगेशकर के इनकार करने से हैरान रह गए थे आयोजक

दरअसल, लता मंगेशकर को बिना कपड़ों के महिला आकृति वाली ट्रॉफी लेना रास नहीं आया और उन्होंने ट्रॉफी लेने से ही इनकार कर दिया. लता के इनकार करने से हैरान आयोजकों ने ट्रॉफी को कपड़े से लपेट कर लता को दिया. ऐसा फैसला करने वाली लता उस समय अपने करियर के शुरुआती दौर में थी. ये मामला लंबे समय तक चर्चा का विषय बना रहा. तो ऐसी थी हमारी स्वरकोकिला लता दी.

लता मंगेशकर ने जीते थे ढेरों अवॉर्ड्स

लता मंगेशकर ने अपने करीब 73 साल के करियर में 36 भाषाओं में 25 हजार से अधिक गाने गाए. लता ने मात्र 13 साल की उम्र में सन 1942 में पहली बार मराठी फिल्म के लिए गाना रिकॉर्ड करवाया था. 3 बार नेशनल फिल्म फिल्म अवॉर्ड जीत चुकीं लता ने कुछ फिल्मों में एक्टिंग भी किया था. 1974 में पहली भारतीय बनी जिसने रॉयल अल्बर्ट हॉल में परफॉर्म किया था.

ये भी पढ़िए-‘स्वर कोकिला लता मंगेशकर फोटोग्राफी की थीं बेहद शौकीन’ सोनू निगम ने किया खुलासा

हर गाने को खास बना देती थीं लता दी

गुलाम हैदर को अपना मेंटर मानने वाली लता मंगेशकर का पहला हिट गाना फिल्म मजबूर का ‘दिल मेरा तोड़ा, मुझे कहीं का ना छोड़ा’ माना जाता है. लता के गायिकी खासियत ही थी कि चाहे रोमांटिक हो या भक्ति गीत या फिर देशभक्ति अपनी आवाज से उसे खास बना देती थीं.

Tags: Lata Mangeshkar, Lata Mangeshkar Songs

image Source

Enable Notifications OK No thanks