यूपी के घर-घर में बनते हैं दाल के फरे, आप भी जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी


खासतौर पर उत्तर प्रदेश में सिलबट्टे पर दाल पीसकर दाल के फरे तैयार किया जाता है। हालांकि, अब लोग दाल पीसने के लिए मिक्सी का इस्तेमाल करने लगे हैं। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं और इसमें घी या तेल का इस्तेमाल बहुत कम होता है। इसलिए ये सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं।

दाल के फरे उत्तर भारत के पारम्परिक व्यंजनों में से एक है। खासतौर पर उत्तर प्रदेश में इसे सिलबट्टे पर दाल पीसकर तैयार किया जाता है। हालांकि, अब लोग दाल पीसने के लिए मिक्सी का इस्तेमाल करने लगे हैं। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं और इसमें घी या तेल का इस्तेमाल बहुत कम होता है। इसलिए ये सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको दाल के फरे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं –  

इसे भी पढ़ें: अगर एक ही तरह से पनीर खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये कश्मीरी पनीर ग्रेवी, बहुत आसान है रेसिपी

दाल के फरे बनाने की सामग्री 

चावल का आटा – 500 ग्राम

चने की दाल – 125 ग्राम

उड़द की दाल – 20 ग्राम

लहसुन – 10-12 कलियां

अदरक – एक इंच टुकड़ा

हरी मिर्च – 5 

हरा धनिया – एक बड़ा चम्मच

घी – 2 बड़े चम्मच 

नमक – स्वादानुसार 

इसे भी पढ़ें: बची हुई ब्रेड से तैयार करें यह मजेदार रेसिपीज

दाल के फरे बनाने की विधि 

फरे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चने की दाल और उरद की दाल को पानी में डाल कर 5-6 घंटे के लिए रख दें। 

अब दाल से पानी अलग कर लें। इसमें लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, धनिया और नमक मिलाकर मिक्सी में पीस लें। ध्यान दें कि दाल को बहुत ज्यादा महीन ना पीसें। इसे थोड़ा सा दरदरा ही रखें।

अब एक बर्तन में एक कप पानी, दो चम्मच घी और आधा चम्मच नमक डाल कर ढ़ंक कर उबाल लें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसके बाद गैस बंद कर के चावल का आटा मिला लें। इसके बाद उसे 5 मिनट के लिए ढ़ंककर रख दें।   

इसके बाद आटे को एक प्लेट में निकाल लें। अब हाथ पर थोड़ा सा घी लगा कर आटे को मसल मसल कर आटा गूंद लें। 

अब आटे से छोटी-छोटी लोई बना लें और फिर उन्हें पूरी के आकार में बेल लें।

अब लोई लें और उसके बीच में पिसी हुई दाल रख कर लोई को गुझिया के आकार की बना लें। ऐसे ही सारी लोइयों में दाल की स्टफिंग भर लें। 

अब गैस पर एक गहरे भगोने पानी उबालें। 

अब एक छलनी पर तेल लगा कर उसे पानी वाले बर्तन के ऊपर रख दें। अब छलनी में  थोड़ी -थोड़ी दूरी पर फरों को रख दें और ढँक कर 10 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं। 

10 मिनट बाद फरों को निकाल लें। स्टीम्ड फरों को धनिया की चटनी के साथ सर्व करें। आप चाहें तो फरों को घी में जीरा और थोड़े मसाले डालकर फ्राई करके भी सर्व कर सकते हैं।

– प्रिया मिश्रा 

image Source

Enable Notifications OK No thanks