सिंगल चार्ज में 250Km चलने वाली eKUV को इस साल लॉन्‍च करेगी महिंद्रा!


इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में महिंद्रा (Mahindra) ने शुरुआत से ही जोर-आजमाइश की है। ये सेगमेंट अब हॉट हो गया है और तमाम ब्रैंड्स महिंद्रा को तगड़ी चुनौती पेश करते हुए आगे निकल गए हैं, खासतौर पर टाटा। नई चुनौतियों और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सेगमेंट में उभरी उम्‍मीदों को देखते हुए महिंद्रा भी कुछ साल में नए प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। ऑटो एक्‍स्‍पो 2020 में कंपनी ने तीन कॉन्‍सेप्‍ट EV दिखाई थीं, जो प्रोडक्‍शन स्‍टेज में थीं। इनमें से एक eKUV100 थी। कहा जा रहा है कि इस साल कंपनी यह इलेक्ट्रिक व्‍हीकल लॉन्‍च कर सकती है।       

KUV100 इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को ऑटो एक्‍स्‍पो 2020 में शोकेस किए जाने के बाद से ही इसके लॉन्च के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं। महीनों पहले कंपनी ने कुछ समय के लिए अपनी ऑफ‍िशियल वेबसाइट पर इलेक्ट्रिक क्रॉस हैच को भी टीज किया था। rushlane.com ने ET Auto की लेटेस्‍ट रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि यह एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक व्‍हीकल का डेवलपमेंट और टेस्टिंग अपने आखिरी फेज में है। यह इस साल के आखिर तक मार्केट में दस्तक देगी। यह लॉन्‍च XUV300 इलेक्ट्रिक से पहले होने की संभावना है, जिसे 2023 की शुरुआत में पेश किया जा सकता है। 

2020 ऑटो एक्सपो में KUV100 को अनवील करते हुए महिंद्रा ने इसकी शुरुआती लॉन्च कीमत 8.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी थी। हालांकि इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी होने की वजह से इसे बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। रिपोर्टों के मुताबिक, इसके बावजूद महिंद्रा इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम करना चाहेगी, जो इसे Tata Tigor EV का अच्‍छा कॉम्पिटीटर बना देगी। Tata Tigor EV इस वक्‍त देश में सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार है। माना जा रहा है कि Mahindra KUV100 इलेक्ट्रिक को एक बार चार्ज करने पर यह लगभग 250 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 

बहरहाल, महिंद्रा जिन इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स से मार्केट में दम दिखा रही है, उनमें ई-वेरिटो कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान शामिल है। यह इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सरकारी एजेंसियों और फ्लीट ऑपरेटरों के लिए उपलब्ध है।

बीते दिनों कंपनी ने ऐलान किया था कि वह 2023 की तीसरी या चौथी तिमाही में भारत में XUV300 SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी। कंपनी ने कहा है कि आने वाले दिनों में वह अपनी पूरी EV रणनीति को सामने रखेगी। महिंद्रा को हमेशा से भारतीय EV स्‍पेस में एडवांटेज मिला है, लेकिन प्रोडक्‍ट इनोवेशन में कमी और आक्रामकता नहीं दिखाने की वजह से दूसरे ब्रैंड्स सेगमेंट में हावी हो गए। इनमें टाटा मोटर्स (Tata Motors), ह्यूंदै (Hyundai) और एमजी मोटर्स (MG Motor) जैसी कंपनियां शामिल हैं। मारुति सुजुकी भी जल्द अपनी वैगनआर ईवी (WagonR EV) इंडियन मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks