पुरुष टी20 विश्व कप 2022: भारत 23 अक्टूबर को एमसीजी में पाकिस्तान से भिड़ेगा | क्रिकेट समाचार – टाइम्स ऑफ इंडिया


मेलबर्न: आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा शुक्रवार को की गई और भारत 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में टूर्नामेंट के अपने शुरुआती मैच में पाकिस्तान के साथ भिड़ेगा।
ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होने वाला यह टूर्नामेंट सात स्थानों मेलबर्न, सिडनी, ब्रिस्बेन, एडिलेड, जिलॉन्ग, होबार्ट और पर्थ में खेला जाएगा, जिसमें कुल 45 मैच होंगे।
पहले दौर (क्वालीफिकेशन राउंड) में, 2014 चैंपियन श्रीलंका और नामीबिया 16 अक्टूबर को कार्दिनिया पार्क, जिलॉन्ग में टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच खेलेंगे। वे ग्रुप ए में दो क्वालीफायर से जुड़ेंगे। दो बार के चैंपियन वेस्ट इंडीज पहले दौर में भी शुरू होगा, ग्रुप बी में स्कॉटलैंड और होबार्ट में दो क्वालीफायर में शामिल हुए।
‘सुपर 12’ चरण में, मेजबान ऑस्ट्रेलिया पहले दौर के अंत में दुनिया के नंबर एक इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के साथ ग्रुप ए के विजेता और ग्रुप बी में उपविजेता के साथ ग्रुप 1 में होगा। ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, साथ ही ग्रुप बी के विजेता और पहले दौर के अंत में ग्रुप ए में उपविजेता शामिल हैं।
मेजबान और गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 2021 टी20 विश्व कप फाइनल के फिर से मैच में 22 अक्टूबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में ‘सुपर 12’ चरण के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगा। ब्लैक कैप्स का सामना 1 नवंबर को द गाबा में 2021 के आयोजन में अपने महाकाव्य सेमीफाइनल मुकाबले के फिर से मैच में इंग्लैंड से भी होगा।
विश्व क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी एमसीजी में आमने-सामने होंगे, जिसमें भारत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगा। यह एमसीजी में दोनों देशों के बीच पहला विश्व कप संघर्ष होगा और दो अन्य भयंकर प्रतिद्वंद्वियों, ऑस्ट्रेलिया से पहले होगा। और इंग्लैंड, 28 अक्टूबर को उसी स्थान पर मिलेंगे।

अत्याधुनिक पर्थ स्टेडियम 30 अक्टूबर को एक विशाल रविवार डबल-हेडर की मेजबानी करेगा, जिसमें दक्षिण अफ्रीका शाम के मैच में भारत से भिड़ेगा। इससे पहले उस दिन, पाकिस्तान ग्रुप ए से उपविजेता के खिलाफ कार्रवाई करेगा।
सेमीफाइनल एससीजी और एडिलेड ओवल में क्रमश: 9 और 10 नवंबर को खेले जाएंगे। फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रोशनी में खेला जाएगा।
गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूजीलैंड प्लस इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश अगली सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमों के रूप में टूर्नामेंट के ‘सुपर 12’ चरण में सीधे प्रवेश प्राप्त कर चुके हैं।
श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, स्कॉटलैंड और नामीबिया ने क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन पहले दौर में इस आयोजन की शुरुआत करेंगे। ऑस्ट्रेलिया 2022 में चार शेष स्थान चल रहे योग्यता मार्ग के माध्यम से भरे जाएंगे, जिसका समापन 2022 की शुरुआत में दो वैश्विक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में होगा।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा: “टी 20 क्रिकेट के लिए वैश्विक विकास प्रारूप है और आईसीसी टी 20 विश्व कप 2022 हमारी अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों और प्रशंसकों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के रूप में प्रेरित करने में एक बड़ी भूमिका निभाएगा। ऑस्ट्रेलिया में उतरें और हमारे खेल का सबसे अच्छा प्रदर्शन करें।
“विश्व कप की डिलीवरी में जुड़नार की रिहाई हमेशा एक महान क्षण होता है क्योंकि प्रशंसक शुरुआती खेलों, सिर से सिर और नॉक-आउट चरणों के बारे में उत्साहित होने लगते हैं।
“यह शेड्यूल बहुत कुछ प्रदान करता है, 2014 के चैंपियन श्रीलंका से हमारे गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के लिए, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021 पुरुष टी 20 विश्व कप फाइनल के रीमैच के साथ शुरू हो रहा है और निश्चित रूप से भारत एमसीजी में पाकिस्तान को ले रहा है।
“हम जानते हैं कि हमारे मेजबान शहरों के सभी सात शहरों में 16 टीमों में से हर एक का समर्थन करने के लिए सैकड़ों हजारों उत्साही क्रिकेट प्रशंसक निकलेंगे, जो कि खिलाड़ियों के लिए इसे इतना खास बनाता है। आपको केवल अपना दिमाग वापस करने की जरूरत है ऑस्ट्रेलिया में शानदार ICC महिला T20 विश्व कप 2020 के लिए यह जानने के लिए कि यह खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए समान रूप से एक शानदार आयोजन होने जा रहा है, ”उन्होंने कहा।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks