Mithun Chakraborty: सिर्फ तीन मिनट में पढ़िए मिथुन की पूरी करियर यात्रा, इन 10 किरदारों ने बनाया सुपरस्टार


अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भले खुद को ‘ब्लैक कोबरा’ कहने में गर्व महसूस करते हों, लेकिन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए वह बरसों से मिथुन दा ही रहे हैं। बात के पक्के, वादों के धनी और हर ज़रूरतमंद की आगे बढ़कर मदद करने वाले मिथुन चक्रवर्ती फिल्म ‘सुरक्षा’ से सुपरस्टार बने और हिंदी सिनेमा में लीड रोल में सबसे ज्यादा फिल्में करने वाले अभिनेता का रिकॉर्ड भी उन्होंने बनाया। बंगाली, हिंदी, उड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी में वह अब तक साढ़े तीन सौ से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। अपने अभिनय के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाले मिथुन चक्रवर्ती को हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक माना जाता है। वह देश के सबसे ज्यादा आयकरदाता भी रह चुके हैं। उनके जन्मदिन पर आइए आपको दिखाते हैं झलकियां उनके 10 बेहतरीन किरदारों की।

किरदार : घिनुआ

फिल्म : मृगया (1976)


मिथुन चक्रवर्ती ने इसी फिल्म के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। फिल्म के निर्देशक मृणाल सेन ने उन्हें फिल्म इंस्टीट्यूट से खोजा था। उस दिन सभी छात्र डिप्लोमा और डिग्री के प्रमाण पत्र प्राप्त कर रहे थे, तभी मृणाल की नजर मिथुन पर पड़ी जो बड़ी बेफिक्री के साथ कुछ खूबसूरत लड़कियों के साथ फ्लर्ट कर रहे थे। मिथुन का यह अंदाज मृणाल को पसंद आया और दो साल बाद उन्होंने अपनी इस फिल्म के लिए मिथुन को कास्ट किया। मिथुन ने इस फिल्म में एक असाधारण तीरंदाज घिनुआ का किरदार निभाया है जो अंग्रेजों से एक बड़े खेल के लिए शर्त लगाता है। हालांकि जीतने के बावजूद भी अंग्रेज उसे अपनी फितरत के अनुसार दंडित करते हैं। इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए मिथुन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया।

किरदार : गन मास्टर जी-9

फिल्म : सुरक्षा (1979)


बरसों तक बंबई में यहां वहां धक्के खाने के बाद मिथुन को मिली फिल्म ‘सुरक्षा’। इसी फिल्म ने मिथुन चक्रवर्ती को सुपरस्टार बनाया। छोटे बजट की जासूसी थ्रिलर फिल्म को रविकांत नागाइच ने निर्देशित किया है। इस फिल्म के बाद ही मिथुन चक्रवर्ती के आगे पीछे भारतीय सिनेमा के जाने-माने फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों की लाइन लग गई। इस फिल्म में मिथुन सीबीआई के एक अफसर गोपी की भूमिका में नजर आए हैं जिसका निकनेम होता है गन मास्टर जी-9। गन मास्टर जी-9 अपनी बुद्धि और विवेक के साथ काम करते हुए भारत में फैले आतंकवाद का सफाया करने का काम करता है। रविकांत नागायच ने इस फिल्म का ‘वारदात’ नाम से एक सीक्वल भी बनाया। फिल्म ‘सुरक्षा’ जिस दिन रिलीज हुई उस दिन मिथुन इस फिल्म का नाइट शो देखने एक सिनेमाघर जा पहुंचे। लोगों को जैसे ही पता चला कि फिल्म का हीरो थिएटर मैनेजर की केबिन में बैठा है तो लोग उन पर टूट पड़े और इस चक्कर में सिनेमाघर की लॉबी के शीशे तक टूट गए थे।

किरदार : भीमा

फिल्म : हम पांच (1980)


इस फिल्म का निर्देशन मिथुन चक्रवर्ती के पसंदीदा निर्देशक बापू ने किया है। यह फिल्म बोनी कपूर के निर्माण में बनी पहली फिल्म है। इस फिल्म में अनिल कपूर ने भी एक कैमियो अपीयरेंस किया है। फिल्म के नाम के हिसाब से यह फिल्म महाभारत की कहानी से मिलती-जुलती ही है। इस फिल्म में भी पांडवों की तरह पांच भाइयों की लड़ाई आज के समय के कुछ कौरवों से होती है। फिल्म में मिथुन एक बेहद अलहदा किरदार भीमा में नजर आए हैं मिथुन चक्रवर्ती। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फिल्मों में छठे स्थान पर रही। फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती के साथ संजीव कुमार, शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, राज बब्बर, गुलशन ग्रोवर और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में नजर आए।

किरदार : जिम्मी/अनिल

फिल्म : डिस्को डांसर (1982)


इस फिल्म से मिथुन चक्रवर्ती को सुपरस्टारडम मिला। उन्हें रातोंरात भारत में तो लोग जानने ही लगे थे, साथ ही उन्होंने इस फिल्म से रूस तक अपनी गहरी पहचान बना ली थी। इस फिल्म के बाद वह एक डांसिंग स्टार के रूप में इस इंडस्ट्री में स्थापित हो गए थे। इस फिल्म के निर्देशक रहे बब्बर सुभाष के साथ मिथुन चक्रवर्ती ने ‘कसम पैदा करने वाले की’, ‘डांस डांस’ और ‘कमांडो’ जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्म ‘डिस्को डांसर’ की कहानी एक ऐसे गरीब लड़के की है जो झोपड़पट्टी वाले इलाके से उठकर पहले गलियों में अपनी प्रस्तुति देता है और फिर उसके बाद फर्श से अर्श तक का रास्ता तय करता है। फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती के साथ किम, राजेश खन्ना, ओमपुरी, गीता सिद्धार्थ और ओम शिवपुरी मुख्य भूमिकाओं में हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks