Movies On Spies: पाक पत्रकार नुसरत मिर्जा ने भारत में कैसे की जासूसी? इन फिल्मों से समझिए कैसे रची जाती है साजिश


हाल ही में भारत में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की एक बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। खबरों के मुताबिक पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा आईएसआई का जासूस निकला, जिसने भारत से जानकारियां आईएसआई तक पहुंचाई। इस बारे में एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल पर पत्रकार मिर्जा द्वारा किए गए खुलासे से पूरे देश में सनसनी फैल गई है। भारत में आए पाकिस्तानी जासूस पर भले ही आज खुलासा हुआ है, लेकिन भारतीय सिनेमा में ऐसी कई फिल्में बन चुकी हैं, जिसमें पाकिस्तानी जासूस बन भारत आए शख्सियत की कहानी दिखाई गई है। अगर आप भी देखना चाहते हैं कि पाकिस्तान से आया कोई व्यक्ति कैसे भारत में रहकर जासूसी करता है तो बॉलीवुड की फिल्में आपके लिए मददगार साबित होगी। इन फिल्मों में ना सिर्फ पाकिस्तानी जासूसों की कहानी दिखाई गई है बल्कि उनके अंत में को भी दिखाया गया है।

सरफरोश

साल 1999 में आई फिल्म सरफरोश में पाकिस्तानी जासूस की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में जहां अभिनेता आमिर खान एसीपी अजय सिंह राठौर के किरदार में नजर आए हैं, तो वही एक्टर नसरुद्दीन शाह फिल्म में एक गजल गायक गुलफाम हसन की भूमिका में हैं। हालांकि भारत में गजल गायिकी करने वाले नसरुद्दीन उर्फ गुलफाम असल में पाकिस्तानी जासूस है, जो भारत में रहकर देश की जानकारी पाकिस्तान को देता था। फिल्म में गुलफाम की असलियत सामने आने से लेकर उसके अंत तक की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर देख सकते हैं।

द अटैक ऑफ 26/11

नवंबर 2008 में मुंबई में हुई दिल दहला देने वाली आतंकी घटना पर आधारित फिल्म द अटैक ऑफ 26/11 में भी पाकिस्तानी जासूस की झलक देखने को मिलती है। फिल्म में पाकिस्तान से आए नौ आतंकी द्वारा भारत में किए गए हमले की दास्ता बयां की गई है। फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि कैसे अजमल कसाब समेत 8 आतंकी भारत आते हैं और पूरे घटना को अंजाम देते हैं। साल 2013 में आई यह फिल्म अमेजॉन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

मेजर 

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म मेजर भी 26/11 आतंकी हमले पर ही आधारित है। हालांकि इस फिल्म को इस हादसे में वीरगति को प्राप्त हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के नजरिए से दिखाया गया है। फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

फना

साल 2010 में आई अभिनेता आमिर खान और एक्ट्रेस काजोल स्टारर फिल्म फना में भी भारत में जासूसी की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में आमिर खान रिहान कादरी के किरदार में नजर आए हैं जो दिल्ली में टूरिस्ट गाइड का काम करता है, लेकिन असल में एक जासूस है। वह दिल्ली में रहकर एक धमाके के लिए जानकारी जुटाकर भेजता है। अंत में उसकी सच्चाई के बारे में पता चलने पर काजोल जो फिल्म में उनकी प्रेमिका के किरदार में नजर आई हैं, देश को धोखा देने के लिए उसे मार देती है। इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks