Nargis Birth Anniversary: नरगिस दत्त को इस वजह से कहा जाता था ‘लेडी इन व्हाइट’, नहीं था ज्वैलरी का शौक


नरगिस दत्त (Nargis Dutt Birth Anniversary) की आज 93वीं बर्थ एनिवर्सरी है. उनका जन्म 1 जून 1929 को कोलकाता में हुआ था. नरगिस बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और प्रतिभाशाली एक्ट्रेसेज में टॉप पर थीं. उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें बता रहे हैं. इसका उनकी बेटी नम्रता दत्त ने एक इंटरव्यू में किया था. नम्रता बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) की बहन हैं. उन्होंने नरगिस के केयरिंग व्यवहार और सादगी भरी लाइफ के बारे में बताया. नरगिस ने घर और बच्चों की देखभाल के लिए अपना करियर छोड़ दिया.

सुनील दत्त (Sunil Dutt) से शादी के बाद नरगिस ने फिल्में छोड़ दीं. जब वह अपने करियर के चरम पर तब भी उन्हें अपना करियर छोड़ने का कोई मलाल नहीं था. यहां तक कि ‘मदर इंडिया’ में उनकी परफॉर्मेंस के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिलने के बावजूद भी उन्हें फिल्में छोड़ने का कोई मलाल नहीं रहा. सच में नरगिस ने एक हाउसवाइफ के रूप में काम करने के लिए अपने स्टारडम को छोड़ दिया. वह इसमें भी खुश थीं.

नम्रता दत्त (Namrta Dutt) घर में होने वाली पार्टी के बारे में कहती हैं, ”हमारे घर हमेशा लोग आते थे. 1 जनवरी को अजंता आर्ट्स की एनिवर्सरी के रूप में मनाया जाता था. पूरी इंडस्ट्री से लोग आते थे. गेस्ट के लिए वह (नरगिस) सिगड़ी पर मटका गोश्त पकाती थी और आटे से सील कर देती थी. मटका खुलते ही हमारे विदेशी मेहमान उसकी खुशबू से ही तर हो जाते थे.”

‘लेडी इन व्हाइट’ थीं नरगिस दत्त

नरगिस दत्त इवेंट्स और त्योहारों के लिए बन-ठन कर रहती थीं. वह उस दौरा की एक्ट्रेस के अपॉजिट ग्लोबल फैशन को चुनती थीं. जब भारतीय एक्ट्रेस को अपने लंबे बाल रखना पसंद था, तब वह शॉट क्रॉप हेयर स्टाइल रखती थीं. नरगिस ने गांव देसी अंदाज और शहरी स्टाइल को संतुलन बनाकर मेंटेन किए रखा. उन्हें सफेद रंग की साड़ियों में काफी इंटरेस्ट था. उन्हें ‘लेडी इन व्हाइट’ के तौर पर पुकारा जाता था.

ज्वैलरी नहीं पहनती थीं नरगिस

नम्रता दत्त ने कहा, “उन्होंने (नरगिस) केवल कॉटन और स्मॉल स्टड के साथ ऑर्गेना पहना था. उन्होंने कभी भी ज्वैलरी नहीं पहनी थी. उन्होंने शायद सिर्फ छोटे स्टड या मोती और दो सोने की चूड़ियां पहनी होंगी. बाद में उन्होंने रुद्राक्ष की माला पहननी शुरू की. वह उसी माला पर जप करती थीं.”

Tags: Nargis, Sanjay dutt

image Source

Enable Notifications OK No thanks