New-age career lifecycle management platform, GENLEAP, wants to help you choose the right career


भाग्य के लिए नहीं, सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर या ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को उनकी बुलाहट नहीं मिली होगी। कुछ अलग करने की चाहत में संजीव कपूर ने गलती से एक होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए साइन कर लिया। इसी तरह, नीरज चोपड़ा केवल वजन कम करने की कोशिश कर रहे थे, जब उन्हें भाला फेंकते हुए पता चला। और बाकी इतिहास है। दोनों हस्तियां सही समय पर सही जगह पर थीं। लेकिन अपनी नियत नियति को सहजता से खोजने की ऐसी कहानियाँ केवल मशहूर हस्तियों तक ही सीमित नहीं हैं – वे हमारे चारों ओर हैं। आपको एक सफल इंजीनियर मिल सकता है जो अंततः पेटू पेटिसरी चलाने में सांत्वना पाता है। या अधिक सामान्यतः आप पाएंगे कि कक्षा 11 में माता-पिता द्वारा ‘विज्ञान’ विषयों को चुनने के लिए एक छात्र को केवल इसलिए धकेला जा रहा है क्योंकि उसने 10 वीं की बोर्ड परीक्षा में उच्च प्रतिशत प्राप्त किया है, न कि इसलिए कि बच्चे का विज्ञान के प्रति कोई झुकाव है। इस बच्चे को अपनी क्षमता और छिपी क्षमताओं को खोजने में अधिक समय लगेगा।

अपनी जन्मजात क्षमताओं की खोज करना हमेशा आसान नहीं हो सकता है, लेकिन अगर किसी बच्चे की छिपी क्षमता को जल्दी ही उजागर कर दिया जाता है, तो माता-पिता को अपने बच्चे को प्रासंगिक ट्रैक पर पालने के लिए लंबी अवधि मिलती है। यह एक पूर्ण और सुखी जीवन वाले बच्चों में एक लंबा सफर तय कर सकता है।

वर्तमान में, किसी की मानसिक योग्यता की खोज के लिए साइकोमेट्रिक परीक्षण विधियाँ सबसे लोकप्रिय प्रारूप हैं। फिर भी, ये परीक्षण किसी व्यक्ति की केवल एक-आयामी समझ देते हैं, और इसके अलावा, परिणामों की वैधता समय-अवधि के प्रति संवेदनशील होती है। इसलिए, मानसिक शक्ति और आनुवंशिक स्वभाव जैसे अधिक आयामों का पता लगाने और खोजने की आवश्यकता है जो एक व्यापक विचार देता है कि एक व्यक्ति क्या करने में सक्षम है। इस आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, जेनलीप नामक एक जीवनचक्र कैरियर प्रबंधन मंच व्यक्तियों को उनकी प्रतिभा और ताकत को कई आयामों में खोजने में मदद करना चाहता है और यह सुनिश्चित करता है कि वे प्रासंगिक अपस्किलिंग भागीदारों, परामर्शदाताओं, सलाहकारों और नियोक्ताओं के साथ इस पारिस्थितिकी तंत्र से लाभान्वित हों।

“हमारा मिशन लोगों को उनकी अंतर्निहित प्रतिभा का लाभ उठाने और उन्हें सही वातावरण देने में मदद करना है ताकि वे खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण हासिल कर सकें। हमारा मंच लोगों को उनके अद्वितीय गुणों – व्यक्तित्व, प्रतिभा, रुचियों को खोजने में सक्षम बनाता है; और उन्हें पोषण और विकास के लिए प्रासंगिक भागीदारों से जोड़ता है – चाहे वह शौक, जीवन कौशल या करियर हो – ताकि वे एक उद्देश्यपूर्ण और पूर्ण जीवन जी सकें, “जेनलीप, संस्थापक और सह-सीईओ, निमिश गुप्ता कहते हैं।

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म पर नामांकन करता है, तो वह तीन प्रकार के मूल्यांकन करेगा। सबसे पहले, डीएनए परीक्षण के लिए उनके घर से लार का नमूना लिया जाता है। इसके बाद साइकोमेट्रिक टेस्टिंग होगी। उपयोगकर्ता को खगोल विज्ञान के लिए जन्म की तारीख, समय और स्थान साझा करने की आवश्यकता होगी। इन तीन डेटा बिंदुओं के आधार पर, मंच बच्चे या वयस्क के लिए शीर्ष 10 करियर विकल्पों के साथ आएगा।

“हम आपकी आत्म-खोज यात्रा पर होने वाली परीक्षाओं के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करते हैं, आपको नए अनुभव प्राप्त करने में मदद करते हैं, बिना अतिरिक्त प्रयास, परीक्षण और त्रुटि के प्रक्रिया का आनंद लेते हैं, अपने सर्वश्रेष्ठ स्वयं के पुन: आविष्कार के लिए। आत्म-खोज की यात्रा आंतरिक कोर को डिकोड करने से शुरू होती है। जेनलीप के संस्थापक और सह-सीईओ सचिन संधीर का दावा है कि हम तीन सिद्ध ज्ञान धाराओं – जीनोमिक्स, साइकोमेट्रिक्स, एस्ट्रोमेंसी से तथ्यात्मक डेटा को जोड़कर व्यक्तित्व और प्रतिभा के गुण-आधारित पहलुओं को आत्मनिरीक्षण और सटीक रूप से मापने में आपकी सहायता करते हैं।

सचिन कहते हैं कि यह केवल इन परीक्षणों तक सीमित नहीं है। कंपनी व्यक्तियों को स्कूलों, कॉलेजों, एड-टेक और करियर टेक प्लेटफार्मों और नियोक्ताओं के एक पारिस्थितिकी तंत्र से भी जोड़ती है – उन्हें खुश और कुशल लोगों को बनाने के लिए प्रासंगिक प्रतिभा के साथ सही प्रतिभा को चैनलाइज़ करना।

“मुझे लगता है कि जेनलीप द्वारा विकसित मूल्यांकन प्रणाली अत्यंत नवीन, रचनात्मक और व्यापक है। एक छात्र, शोधकर्ता या एक कर्मचारी के रूप में, कोई भी सर्वश्रेष्ठ तभी दे सकता है जब व्यक्ति की क्षमता दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के स्पेक्ट्रम के साथ प्रतिध्वनित हो, ”राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के अध्यक्ष, प्रोफेसर केके अग्रवाल ने एक बयान में कहा।

मनोवैज्ञानिक रिद्धि दोशी पटेल का कहना है कि हम ऐसे समय में रह रहे हैं जब चुनने के लिए हजारों करियर विकल्प और विषय हैं। “यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है और आपका बच्चा किस अनुशासन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा। जेनलीप जैसा सेल्फ-डिस्कवरी प्लेटफॉर्म टैलेंट को जल्दी पहचानने और उन क्षेत्रों में कुशल बनने में बहुत फायदेमंद होगा।”

कैरियर प्रबंधन मंच औपचारिक रूप से जनवरी 2022 में जनता के लिए लॉन्च किया जाएगा, और प्रत्येक कार्यक्रम की लागत शुरू में 10,000 रुपये होगी।

कंपनी पहले ही एंजेल निवेशकों के एक समूह से फंडिंग के सीड राउंड में 60 करोड़ रुपये या 8 मिलियन डॉलर जुटा चुकी है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks