‘खाला जी का घर नहीं, जो 70 शतक लगा दिए’, बाबर के बाद अख्तर ने विराट के समर्थन में बोली बड़ी बात


नई दिल्ली. पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. इस महीने तीनों फॉर्मेट में खेली पांच पारियों में वो एक बार भी 20 से अधिक रन नहीं बना पाए हैं. वो इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में हुए पिछले वनडे में भी 25 गेंद में 16 रन बनाकर आउट हो गए थे जबकि उन्होंने शुरुआत अच्छी की थी. तब वो ऑफ स्टम्प से काफी बाहर जाती गेंद को खेलने के चक्कर में विकेट के पीछे कैच आउट हो गए थे. उनके फीके प्रदर्शन के कारण कई पूर्व दिग्गजों ने जमकर उनकी आलोचना की है. हालांकि, कुछ खिलाड़ियों ने उनका समर्थन भी किया है. इसी में से एक पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम हैं. अब उनके बाद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर भी विराट के समर्थन में खुलकर आ गए हैं और उनकी आलोचना करने वालों को जमकर लताड़ लगाई है.

शोएब ने विराट को सलाह दी है कि वो कुछ वक्त के लिए सोशल मीडिया से हट जाएं और अपनी आलोचनाओं को भूलकर अपने खेल पर फोकस करें.

हज यात्रा से लौटने के बाद शोएब अख्तर ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर विराट कोहली को लेकर एक वीडियो शेयर किया है. इसमें उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान की जमकर तारीफ की है. शोएब ने इस वीडियो में कहा, “एक पाकिस्तानी के रूप में, मैं विराट कोहली का समर्थन कर रहा हूं, क्योंकि 70 शतक लगाना कोई खाला का घर नहीं….या कैंडी क्रश नहीं, जो यूं ही पूरा हो जाए. एक महान क्रिकेटर भी ऐसा कर सकता है. यह सामान्य खिलाड़ी के बस की बात नहीं है. विराट कोहली जब इस दौर से बाहर आएंगे, तो वह बिल्कुल अलग बल्लेबाज हो जाएंगे. कुछ चीजें हैं जिन पर उन्हें काम करने की जरूरत है.”

कपिल देव के बयान पर भी अख्तर ने रखी राय
अख्तर ने कपिल देव के विराट कोहली को लेकर दिए गए बयान पर भी अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि लोग उन्हें ड्रॉप करने की बात कह रहे हैं. वैसे, कपिल देव खुद महान खिलाड़ी हैं, ऐसे में अगर उनकी ऐसी राय है तो वो कह सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि 70 शतक ठोकने वाले खिलाड़ी को आप कैसे ड्रॉप कर सकते हैं.

‘कप्तानी भूलकर बल्लेबाजी पर ध्यान दें: शोएब
पूर्व पाकिस्तानी पेसर ने विराट को एक सलाह भी दी है. उन्होंने कहा, “अब आपको (विराट) कप्तान के तौर पर अपने कार्यकाल को भूलने की जरूरत है. इससे आगे बढ़ें. एक बल्लेबाज के तौर पर सिर्फ खुद पर ध्यान दें. आप रन नहीं बना सकते? कोई बात नहीं. लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं? कोई बात नहीं. यह सब केवल आपको मजबूत बनाएगा. आपको मेरा मान रखना है और कम से कम 30 शतक और लगाने हैं. मैंने आपके लिए 110 शतकों की. आप अभी भी युवा हैं, आप काफी फिट हैं और आपके लिए यह लक्ष्य मुश्किल नहीं है.

शाहिद अफरीदी ने कहा- विराट कोहली नहीं देंगे बाबर आजम के मैसेज का जवाब, कारण भी बताया

‘क्रीज पर वक्त बिताएंगे तो रन अपने आप आएंगे’
अख्तर ने बताया कि कोहली रन बनाने के लिए जल्दबाजी कर रहे हैं. इसी वजह से वो जल्दी आउट हो रहे हैं. उन्हें क्रीज पर वक्त बिताने पर जोर देना होगा. रन अपने आप आएंगे. इसे लेकर शोएब ने कहा, आपने डरना नहीं है. गेंदबाजों को पता होना चाहिए कि वे एक मजबूत आदमी के खिलाफ उतर रहे हैं और आप वह व्यक्ति रहे हैं. खुद पर ध्यान दें. अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करें. आप शॉट मारकर रन नहीं बना सकते हैं. आपको क्रीज पर वक्त बिताने की जरूरत है. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप अभी लागू नहीं कर पाएंगे. आप हताशा दिखा रहे हैं. आप इस तरह से अपने बुरे दौर से नहीं निकल सकते हैं. शांत रहें और आलोचना को भूलकर सिर्फ बल्लेबाजी पर फोकस करें.

Tags: Babar Azam, India Vs England, Kapil dev, Shoaib Akhtar, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks