दिल्ली के घरों में डेंगू के मच्छर मिलने पर अब एमसीडी वसूल सकती है 10 गुना ज्यादा जुर्माना राशि


नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम (MCD) रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल के लाइसेंस शुल्क बढ़ाने के बाद अब घरों में डेंगू (Dengue) के मच्छर पाए जाने पर जुर्माना राशि दस गुना ज्यादा करने जा रही है. दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामले के बीच एमसीडी जुर्माना राशि अब 5 हजार रुपये तक वसूल सकती है. अभी तक एमसीडी डेंगू दिल्ली में डेंगू के मच्छर पाए जाने पर दो तरह से जुर्माना राशि वसूलती रही है. घरों में जुर्माना राशि 100 रुपये से 500 रुपये तक है. वहीं, वेक्टर कंट्रोल के तहत एमसीडी जुर्माना राशि 2000 से एक लाख रुपये तक वसूलती है. निर्माण स्थलों, सरकारी कार्यलयों, मार्केट कॉम्पलेक्स और स्कूल में डेंगू के लार्वा पाए जाने पर भी जुर्माना राशि वसूला जाता है.

पिछले कुछ सालों की तुलना में इस साल दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में डेंगू ने तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है. दिल्ली में इस वर्ष डेंगू के मामले पिछले छह साल में सर्वाधिक हैं. मानसून की बारिश के बाद दिल्ली के कई हिस्सों में जलभराव की वजह से मच्छरों की उत्पत्ति बढ़ गई है. इस साल जनवरी से लेकर अब तक तक राजधानी में डेंगू के तकरबीन 150 नए मामले आ चुके हैं. हालांकि, डेंगू से अब तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है.

पंजाब में भी सामने आए डेंगू के मामले, सरकार ने किया ये काम.

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामले के बीच निगम का कहना है कि इन दिनों कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कड़ा रुख अपनाया गया है.

डेंगू मिलने पर जुर्माना राशि बढ़ाने की तैयारी
पिछले दिनों ही डेंगू को लेकर एनडीएमसी ने अदालत में कहा था कि जुर्माने की मौजूदा रकम 500 रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने पर विचार कर रहे हैं. साथ ही कहा कि दोषी पाए जाने पर मौके पर जुर्माना लगाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है.

कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कड़ा रुख अपनाएगा एमसीडी
दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामले के बीच निगम का कहना है कि इन दिनों कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कड़ा रुख अपनाया गया है. पिछले दिनों ही निगम ने कड़कड़डूमा में पीएनएससी कंस्ट्रक्शन कंपनी पर एक लाख रुपये का चालान किया है. साथ ही कड़कड़डूमा इंस्टीटयूशनल एरिया में मच्छरों का प्रजनन पाए जाने पर एस.ए.एम.बिल्डवेल की ओर से संचालित निर्माण स्थल पर मच्छरों का प्रजनन पाए जाने पर 50 हजार रुपये का चालान किया गया है.

Dengue, Health Ministry, delhi-ncr news, mansukh mandaviya, Covid-19, health ministry, Coronavirus, dengue update, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, दिल्ली-एनसीआर, कोरोना, दिल्ली में डेंगू के कितने मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार, मोदी सरकार, मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, राज्यों को डेंगू को लेकर आवश्यक निर्देश

पिछले दिनों एनडीएमसी ने अदालत में कहा था कि जुर्माने की मौजूदा रकम बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर ओवरटेक के दौरान कम स्पीड में गाड़ी चलाई तो अब होगा चालान

पिछले दिनों ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव और नियंत्रण को लेकर राज्यों की तैयारियों के बारे में समीक्षा बैठक में कई निर्देश दिए थे. मंडाविया ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा और तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्रियों और अधिकारियों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर रोगाणुवाहक जीव (वेक्‍टर) जन्‍य बीमारियों से बचाव व इलाज के बारे में जनअभियान शुरू करने पर जोर दिया था.

Tags: Delhi Dengue Cases, Delhi MCD, Delhi news, Dengue alert, Dengue in Delhi

image Source

Enable Notifications OK No thanks