ODI Ranking: इंडिया ने इंग्लैंड को पटकनी देकर पाकिस्तान को दिया झटका, ऐसे मिला फायदा


दुबई. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया का इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन जारी है. पहले टीम ने टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. फिर 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की. इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 110 रन ही बना सकी थी. जवाब में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित के नाबाद अर्धशतक के सहारे लक्ष्य को 19वें ओवर में बिना विकेट के हासिल कर लिया. इस जीत से टीम को आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग (ICC ODI Team Rankings) बड़ा फायदा मिला है और उसने पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए टॉप-3 में जगह बना ली है.

इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम के कुल 105 अंक थे. पहले वनडे में मिली जीत से उसे 3 अंक मिले और उसके कुल 108 अंक हो गए हैं. इस तरह से टीम इंडिया चौथे से तीसरे नंबर पर आ गई है. पाकिस्तान टीम के 106 अंक हैं और वह तीसरे से चौथे पर आ गई है. पिछले महीने उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद और ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार के बाद नंबर-3 पर जगह बना ली थी.

भारत के पास बढ़त बनाने का मौका

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की बात की जाए, तो अभी भारत को 2 और मुकाबले खेलने हैं. यदि टीम बचे दोनों मैच जीत लेती है, तो पाकिस्तान पर अंकों के लिहाज से और बढ़त बना सकती है. दूसरी ओर भारतीय टीम यदि दोनों मैच हार जाती है, तो बाबर आजम की अगुआई वाली पाक टीम फिर से नंबर-3 पर आ जाएगी. पाकिस्तान को अगली वनडे सीरीज अगस्त में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलनी है. कुल 3 मैच खेले जाएंगे.

IND vs ENG: मोहम्मद शमी की लहराती गेंद पर चारों खाने चित हुए बेन स्टोक्स, सिर पकड़कर पैवेलियन लौटे, VIDEO

न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर कायम

न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ पहले दोनों वनडे मैच जीते. टीम रैंकिंग में 126 अंक के साथ टॉप पर है. इंग्लैंड 122 अंक के साथ दूसरे, भारत 108 अंक के साथ तीसरे और पाकिस्तान 106 अंक के साथ चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया (101) 5वें, साउथ अफ्रीका (99) छठे, बांग्लादेश (96) 7वें, श्रीलंका (92) 8वें, वेस्टइंडीज (71) 9वें और अफगानिस्तान (69) 10वें नंबर पर है.

Tags: Babar Azam, England vs India, ICC ODI Rankings, India Vs England, Pakistan, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks