ODI Rankings: शिखर धवन कप्तान बनते ही रैंकिंग में बढ़े आगे, अय्यर ने 20 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा


दुबई. भारत के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की बुधवार को जारी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में 97 रन की मैच विजेता पारी खेली थी. भारत ने यह मैच 3 रन से जीता था. इस बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले 2 वनडे मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले भारत के अन्य बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 20 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजों की सूची में 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अय्यर ने पहले 2 वनडे में 54 और 63 रन की उपयोगी पारियां खेली थी. टीम सीरीज में 2-0 से आगे है. अंतिम मैच आज खेला जाना है.

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज गेंदबाजों की सूची में टॉप-100 में शामिल हो गए हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में 57 रन देकर 2 विकेट लिए थे और वह रैंकिंग में अभी 97वें स्थान पर हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज में आराम दिया गया है, जिसका असर उनकी रैंकिंग पर भी पड़ा. ये दोनों एक स्थान नीचे क्रमश पांचवें और छठे नंबर पर खिसक गए हैं.

शाई होप को भी मिला फायदा

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों में सलामी बल्लेबाज शाई होप 3 पायदान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने दूसरे मैच में 115 रन की लाजवाब पारी खेली थी. कैरेबियाई गेंदबाजों में अलजारी जोसफ दो पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक दो पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में नाबाद 82 रन बनाए थे. गेंदबाजों में इंग्लैंड के डेविड विली 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

SL vs PAK: करुणारत्ने दिग्गज संगकारा और जयसूर्या की लिस्ट में शामिल, पाकिस्तान को मिला 500 से अधिक का लक्ष्य

टॉप-10 में 3 भारतीय

बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें, तो 3 भारतीय ओवरऑल टॉप-10 में हैं. विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में 5वें और रोहित शर्मा छठे नंबर पर हैं. वहीं जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. बल्लेबाजी में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम जबकि गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टॉप पर हैं.

Tags: ICC, ICC ODI Rankings, India vs west indies, Shikhar dhawan, Shreyas iyer, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks