On This Day: 133 साल बाद इंग्लैंड ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप खिताब, पॉल कॉलिंगवुड बने हीरो


नई दिल्ली. इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में आज की तारीख यानी 16 मई खास है. क्योंकि इसी दिन आज से 12 बरस पहले इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने विश्व कप जीता था. तब पहली बार हुआ था, जब क्रिकेट का जनक इंग्लैंड वर्ल्ड चैम्पियन बना था. हालांकि, इसके लिए उसे 133 साल का इंतजार करना पड़ा था. इससे पहले, इंग्लैंड 3 बार वनडे विश्व कप के फाइनल में और एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पहुंचा था. लेकिन हर बार, इंग्लिश टीम खिताब से महरुम रह गई थी. यह सपना 16 मई, 2010 को पूरा हुआ, जब वेस्टइंडीज में हुए टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड पहुंचीं थी.

2010 के टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लिश टीम की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से होनी थी. पिछले इतिहास को देखते हुए इंग्लिश टीम के जीतने की उम्मीद किसी को नहीं थी. लेकिन किस्मत को शायद कुछ और मंजूर था. रेयान साइटबॉटम की शानदार गेंदबाजी और क्रेग कीसवेटर की आतिशी पारी के दम पर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराते हुए पहली बार आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की. इस टूर्नामेंट में इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. उसे मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच गंवाना पड़ा था. फिर आयरलैंड के खिलाफ मैच भी बेनतीजा रहा. इसके बाद इंग्लिश टीम ने लगातार 4 मैच जीते और फाइनल में जगह बनाई और चैम्पियन बनी.

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी. लेकिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के आगे कंगारू बल्लेबाज बेबस नजर आए और ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 6 विकेट पर 147 रन ही बना पाया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड हसी ने सबसे अधिक 59 रन बनाए. साइडबॉटम ने इंग्लैंड के लिए 26 रन देकर 2 विकेट लिए. जीत के लिए मिले 148 रन के लक्ष्य़ को इंग्लैंड ने 18 गेंद रहते ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड के लिए क्रेग कीसवेटर ने 49 गेंद में 63 रन की आतिशी पारी खेली और कप्तान पॉल कॉलिंगवुड ने 5 गेंद में नाबाद 12 रन बनाए.

 17 छक्के…13 चौके, 30 गेंद में शतक और सबसे बड़ी पारी, क्रिस गेल के बल्ले से निकला था तूफान

टी20 में बना नया रिकॉर्ड, 6 गेंद पर 6 विकेट गिरे, 23 साल के स्पिनर ने दिए 5 झटके, VIDEO

ये इंग्लैंड का किसी भी फॉर्मेट में पहला आईसीसी खिताब था. हालांकि, इंग्लैंड को पहला वनडे विश्व कप जीतने के लिए इसके बाद 9 साल और इंतजार करना पड़ा. इंग्लिश टीम ने 2019 में अपने घर में न्यूजीलैंड को हराते हुए पहली बार वनडे विश्व कप जीता था.

Tags: England cricket team, On This Day, T20 World Cup

image Source

Enable Notifications OK No thanks