नए ग्राहकों को नहीं जोड़ सकेगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक, लेकिन UPI आईडी क्रिएट कर सकते हैं यूजर्स


नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल (Paytm Payments Bank Ltd.)पर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी. इस बीच पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) ने कहा है कि यह रोक  पेमेंट्स बैंक के किसी भी मौजूदा ग्राहक को प्रभावित नहीं करेगा. हालांकि, यूजर्स अगली सूचना तक पेमेंट्स बैंक की सर्विस के लिए साइन अप नहीं कर सकते हैं. इस बीच, मौजूदा ग्राहक पेटीएम प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैक्शन करना जारी रख सकते हैं.

UPI आईडी बना सकते हैं यूजर्स
अगर पेटीएम ऐप पर कोई नया यूजर आता है तो वह Paytm UPI के लिए साइन-अप या रजिस्ट्रेशन कर सकता है यानी नया यूपीआई आईडी क्रिएट कर सकता है. यूजर्स इसे मौजूदा पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट या दूसरे बैंक अकाउंट से लिंक कर सकता है. हालांकि यूजर्स अगली सूचना तक नए पीपीबीएल वॉलेट या पीपीबीएल सेविंग या करंट अकाउंट के लिए साइन अप नहीं कर सकते.

ये भी पढ़ें- Gold-Silver Price: सोना हुआ सस्ता, चांदी के भी घटे दाम, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

23 मई 2017 को हुई थी शुरुआत
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कामकाज की शुरुआत 23 मई 2017 को हुई थी. हाल ही में मनीकंट्रोल ने यह खबर दी थी कि विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के लाइसेंस के लिए आरबीआई में आवेदन करने वाला है. सूत्रों ने बताया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक इस साल जून तक आवेदन जमा कर सकती है.

क्या है UPI
डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसके लिए आपको यूपीआई (UPI) सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: आईआरसीटीसी से अलग रेलवे 100 से ज्यादा फूड प्लाजा खोलेगा, रेवेन्यू बढ़ाने के लिए फैसला

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

Tags: Paytm, RBI, Reserve bank of india, Upi

image Source

Enable Notifications OK No thanks