Podcast india wins odi series vs west indies with giving opportunity to many youngsters ipl auction 2022 suno dil se – Podcast: भारत ने दिखाया दम, वेस्टइंडीज से जीती वनडे सीरीज, अब IPL Auction पर नजर


Podcast: टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार जीत दर्ज की. टीम ने सीरीज में कई बदलाव किए. इससे टीम ने अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी को लेकर संकेत दिए हैं. वहीं आईपीएल 2022 (IPL 2022) का ऑक्शन कल से होने जा रहा है. लगभग 600 खिलाड़ी इसमें उतर रहे हैं.


नमस्कार. सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों को समेटे हाजिर हूं, मैं संजय बैनर्जी. सुनो दिल से. क्रिकेट दीवानों की निगाहें इस समय आईपीएल की नीलामी पर लगी हुई हैं, जो 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होनी है. भारत में आईपीएल की लोकप्रियता शिखर पर है और ऐसे में ना सिर्फ देसी बल्कि विदेशी खिलाड़ी भी इस नीलामी पर टकटकी लगाए हैं. 1200 से ज्यादा खिलाड़ियों ने इस बोली के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से करीब 600 खिलाड़ियों को नीलामी मे शामिल किया गया है. भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 47 खिलाड़ीं हैं. करीब 225 खिलाड़ियों के पास ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का तजुर्बा है. भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेलने वाले कई खिलाड़ियों पर भी निगाहें होंगी.

इस बीच अहमदाबाद टीम ने अपना आधिकारिक नाम ‘गुजरात टाइटंस’ रखा है. इससे पहले दूसरी नई टीम लखनऊ ने भी अपना नाम लखनऊ सुपर जाॅयंट्स रखा था. इस बार के आईपीएल में इंग्लैंड के खिलाड़ी पूरे सीजन में उपलब्ध रहेंगे, जबकि खबर है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी परिस्थितियों के हिसाब से हिस्सा लेंगे. हालांकि शुरुआती मैचों में कुछ विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर सवालिया निशान लग सकते हैं.

अब चर्चा भारत वेस्टइंडीज सीरीज की. जहां आज भारत ने अहमदाबाद में वेस्टइंडीज पर क्लीन स्वीप किया. सीरीज जीत से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के बेहतर भविष्य का संकेत जरूर मिलता है. इसके बाद अगले सप्ताह तीन टी-20 मैचों की सीरीज है, जहां भारत अपनी जमीन पर वेस्टइंडीज की टीम का सफाया करना चाहेगा.

भारत ने जिस तरह 3 मैच में खिलाड़ियों को आजमाया है, उससे लगता है कि टीम मैनेजमेंट वर्ल्ड कप से पहले अपनी ताकत को आंक लेना चाहती है. पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने ईशान किशन के साथ पारी की शुरुआत की और कामयाब रहे. किशन ने उनका पूरा साथ निभाया. इसी तरह दूसरे वनडे में रोहित ने ऋषभ पंत को साथ में ओपन कराया. तीसरे मैच में धवन और रोहित उतरे. पंत मिडिल ऑर्डर में जब चलते हैं, तो फिर लगता है कि उन्हें और पहले भेजना बेहतर हो सकता था. भारत ने पहला मैच 6 विकेट से जीतकर अपने 1000वें वनडे को यादगार बनाया और दूसरा मैच 44 रन से जीतकर सीरीज जीती. टीम ने तीसरा मुकाबला भी आसानी से जीता.

सूर्यकुमार यादव ने पहल दोनों मैचों में अपनी बल्लेबाजी से टीम का विश्वास जीता. दूसरे मैच में उन्होंने अर्धशतक भी जमाया. इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर फिर उभरकर सामने आए और युजवेंद्र चहल ने साबित किया कि उनकी गेंदबाजी पर भरोसा रखा जा सकता है. प्रसिद्ध कृष्णा ने दूसरे वनडे में 4 विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित की और लोकेश राहुल तो पहले ही अपनी जगह सीमेंट कर चुके हैं.

हालाकि विराट कोहली का बल्ला अभी भी नहीं चलना भारत के लिए परेशानी का सबब है. विराट ने भारत की सरजमीं पर अपना 100वां वनडे खेला, लेकिन इस सीरीज मे कोई बड़ा योगदान नहीं दे सके. विराट अब अपना 100वां टेस्ट मैच भी खेलने के नजदीक हैं. रोहित शर्मा ने कप्तान के तौर पर डीआरएस का बेहतर इस्तेमाल किया है. गेंदबाजों का बदलाव और फील्ड प्लेसिंग में भी उनकी छाप दिखाई दी है. रोहित ने पहले मैच में अर्धशतक भी जमाया था.

इस बीच भारतीय महिलाओं के न्यूजीलैंड दौरे का आगाज शिकस्त के साथ हुआ है. दौरे का पहला मुकाबला एकमात्र टी20 के रूप में खेला गया, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा दिया. हाल फिलहाल भारतीय महिला टीम को ज्यादातर मौके पर हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 155 रन बनाए थे, जिसमें सूजी बेट्स और सोफी डिवाइन ने 60 रन की शुरुआत दी थी. हालांकि भारत के लिए पूजा वस्त्रकार और दीप्ति शर्मा ने 2-2 विकेट लिए, लेकिन बल्लेबाजों ने निराश किया. यास्तिका भाटिया और एस मेघना के थोड़े संघर्ष के बावजूद भारतीय टीम 137 रन ही बना सकी.

अगले महीने न्यूजीलैंड में 50 ओवरों वाला वर्ल्ड कप होना है, जिसकी तैयारी के लिए भारतीय टीम पांच वनडे मैच भी खेलेगी. भारत को दौरे पर तीन खिलाड़ियों के कोरोना गाइड लाइंस के कारण झटका लगा है, क्योंकि स्मृति मंधाना के अलावा मेघना सिंह और रेणुका सिंह को आइसोलेशन में जाना पड़ा है. मंधाना टी-20 मैच में नहीं खेली थी और वे पहले वनडे से भी बाहर रह सकती हैं.

न्यूजीलैंड दौरे पर जेमिमा रोड्रिग्ज को भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में जेमिमा अपने दूसरे पसंदीदा खेल हॉकी में हाथ दिखा रही हैं. वे 5-ए साइड हॉकी टूर्नामेंट में यूके युनाइटेड टीम का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. वैसे जेमिमा अपने राज्य के लिए हॉकी भी खेल चुकी हैं. महिलाओं की आईसीसी वनडे रैंकिंग में स्मृति मंधाना ने सुधार किया है और अब वह पांचवें स्थान पर आ गई हैं, जबकि मिताली राज अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं.

भारत की अंडर-19 टीम की इस समय सभी ओर चर्चा है. यश धुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में खेले गए वर्ल्ड कप को जीत लिया है. भारत ने खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. इस तरह भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप को 5वीं बार जीता. यश धुल अब वर्ल्ड कप दिलाने वाले मोहम्मद कैफ, विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ जैसे कप्तानों की जमात में शामिल हो गए हैं.

खिताब जीतने पर बीसीसीआई ने टीम को सम्मानित भी किया है और सभी खिलाड़ियों को 40-40 लाख और सपोर्ट स्टाफ को 25-25 लाख रुपए इनाम मे दिए गए हैं. आईसीसी ने टूर्नामेंट खत्म होने के बाद जिस अंडर-19 वर्ल्ड कप इलेवन की घोषणा की है, उसमें तीन भारतीय खिलाड़ियों-यश धुल राज, बावा और विकी ओस्तवाल को भी शामिल किया है. यश धुल को कप्तान भी बनाया गया है.

इस साल जब ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होगा तब सबसे बड़ा आकर्षण 23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला होगा. खबर है कि इस मैच के टिकट सिर्फ 5 मिनट में ही बिक गए. और अंत में डोमेस्टिक क्रिकेट. रणजी ट्रॉफी का आगाज अब 17 फरवरी से होगा, जबकि बीसीसीआई ने पहले इसके लिए 10 फरवरी की तारीख तय की थी. बहरहाल, सभी टीमें इस समय क्वारेंटाइन में हैं और जब पहले चरण का मैच शुरू होगा, तब कई दिग्गज खिलाड़ी इससे अलग रहेंगे, जबकि हाल ही वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कई अंडर-19 खिलाड़ी अपने राज्यों के लिए खेलते हुए नजर आएंगे.

दूसरी तरफ ऋद्धिमन साहा ने बंगाल टीम से अपना नाम वापस ले लिया है. उनके नक्शे कदम पर इशांत शर्मा भी दिल्ली टीम से अलग हो गए हैं. माना जा रहा है कि इन दोनों को भारतीय टीम मैनेजमेंट की ओर से इशारा कर दिया गया है कि शायद टेस्ट में अब उनकी जगह न बने. ऐसे में मुंबई की ओर से पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अजिंक्य रहाणे को खेलते हुए देखना कोई हैरत की बात नहीं होगी. पहले दौर में जब मुंबई के सामने सौराष्ट्र की टीम होगी, तब चेतेश्वर पुजारा को रहाणे के खिलाफ खेलते हुए देखा जा सकता है. इन दोनों के लिए भी टेस्ट टीम मे हालिया फॉर्म के साथ जगह बना पाना आसान न होगा. हार्दिक पांड्या कह चुके है कि वह रणजी ट्रॉफी नहीं खेलेंगे.

इस बीच अजिंक्य रहाणे जैसे खामोश खिलाड़ी ने एक इंटरव्यू में यह कहकर हलचल मचा दी कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में उनके लिए गए फैसलों का श्रेय किसी और ने ले लिया. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान उस मैच मे रहाणे ने संभाली थी और भारत ने मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. यह था, सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित हमारा पॉडकास्ट- सुनो दिल से. अगले हफ्ते तक संजय बैनर्जी को अनुमति दीजिए, चलते रहिए न्यूज18 के साथ.



image Source

Enable Notifications OK No thanks