Podcast: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T-20 मैचों का शेड्यूल जारी, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का भी हुआ शुभारंभ – sports bulletin podcast ipl 2022 khelo india university games asian wrestling championship kieron t20 series nodakm


बीसीसीआई ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से खेले जाने वाली आगामी 5 टी-20 मैचों की सीरीज के लिए स्थलों की घोषणा कर दी है. सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली में खेला जाएगा, वहीं आखिरी मुकाबला 19 जून को बंगलुरु में होगा. इसके अलावा कटक में 12 जून को, विशाखापत्तनम में 14 जून को और राजकोट में 17 जून को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी.


नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ आपकी सेवा में हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव. शुरूआत आईपीएल के साथ……

आईपीएल 2022 में अब तक आधे से अधिक मैच खेले जा चुके हैं. आने वाले मैचों के साथ ही प्लेऑफ में स्थान बनाने को लेकर टीमों के बीच मुकाबले और भी रोमांचक व संघषपूर्ण होते जाएंगे. सोमवार को खेले गए आईपीएल के 38वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 11 रनों से हराया. पहले बल्लेबाजी करते पंजाब ने शिखर धवन की शानदार नाबाद 88 रनों की अर्धशतकीय पारी की सहायता से 187 रन बनाए. जीत के लिए मिले 188 रनों के लक्ष्य के जवाब में चेन्नई की टीम 8 विकेट पर 176 रन ही बना सकी. सीएसके के लिए अंबाती रायुडू ने 78 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. पंजाब किंग्स की यह इस सीजन में चौथी जीत है और वह 8 अंकों के साथ अंक तालिका में छठवें नंबर पर है. चेन्नई की यह इस सीजन में छठवीं हार है और वह अंक तालिका में नौवें नंबर पर है.

आईपीएल 2022 में सोमवार तक खेले गए 38 मुकाबलों के बाद अंक तालिका में पहले चार स्थानों में गुजरात की टीम सात मैचों में छः जीत के साथ शीर्ष पर है. उसके 12 अंक हैं. हैदराबाद, राजस्थान और लखनऊ ने पांच-पांच मैच जीते हैं और तीनों ही टीमों के 10-10 अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर यह टीमें क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. बंगलुरू के भी आठ मैचों में 10 अंक हैं और वह अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है. अंक तालिका में पंजाब 8 अंकों के साथ छठवें, दिल्ली और कोलकाता 6-6 अंकों के साथ सातवें और आठवें और चेन्नई 4 अंको के साथ नौवें नंबर पर है. इस आईपीएल में अब तक खेले अपने आठ में आठों की मैचों में हार का सामना करने वाली मुंबई की टीम अंक तालिका में दसवें और अंतिम पायदान पर है.

पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2022 में लगातार आठवें मैच में हार पराजय का मुंह देखना पड़ा है. ऐसे में टीम 2022 प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है. आईपीएल के इतिहास में यह छठवीं बार है जब मुंबई प्लेऑफ में जगह बनाती नहीं दिख रही है. इससे पहले मुंबई की टीम 2008, 2009, 2016, 2018 और 2021 में प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई थी. पिछले लगातार सात मैच हार चुकी मुंबई की टीम को रविवार को खेले गए लीग के 37वें मैच में भी लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस मुकाबले में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 168 रन बनाए. जवाब में मुंबई की टीम आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी.

इस मुकाबले में लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने 103 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली. राहुल का इस सीजन यह दूसरा और अब तक का चौथा आईपीएल शतक है. इनमें से तीन शतक तो उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही लगाए हैं. अपने इस प्रदर्शन के बाद राहुल अब आईपीएल 2022 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में वे दूसरे नंबर पर आ गए हैं. राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर अभी शीर्ष पर हैं और ऑरेंज कैप उनके पास है. आईपीएल 2022 में सोमवार तक खेले गए मैचों के बाद बटलर के सात मैचों में 491 रन हो गए हैं, जिसमें उनकी शानदार तीन शतकीय पारियां भी शामिल हैं.

आईपीएल 2022 में आधे से अधिक मैच खेले जा चुके हैं और राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की फिरकी का जादू इस सीजन में सर चढ़कर बोल रहा है. चहल सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष पर चल रहे हैं. वे 7 मैचों में अब तक 18 विकेट चटकाकर पर्पल कैप अपने क़ब्ज़े में किए हुए हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन 7 मैचों में 15 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर चल रहे हैं. पर्पल कैप की रेस में तीसरे नंबर पर हैं चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो, जिन्होंने 8 मैचों में 14 विकेट लिए हैं. दिल्ली के कुलदीप यादव चौथे नंबर पर हैं, कुलदीप ने 7 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं.

गुजरात टाइटंस के स्पिनर राशिद खान कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में पहला विकेट लेने के साथ ही आईपीएल में सबसे तेज़ी से 100 विकेट चटकाने वाले दूसरे स्पिनर बन गए हैं.
सबसे कम मैचों में 100 आईपीएल विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम हैं, जिन्होंने सिर्फ 70 मैचों में ही 100 विकेट पूरे कर लिए थे. दूसरे नंबर पर 82 मैचों के साथ भुवनेश्वर कुमार हैं तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से तीन गेंदबाज अमित मिश्रा, आशीष नेहरा और अब राशिद खान हैं. इन तीनों ने 83 मैचों में ये उपलब्धि प्राप्त की है.

हाल ही में वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर और वनडे टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा लेने की है. लेकिन पोलार्ड निजी टी20 और टी10 लीग में खेलते रहेंगे. कीरोन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज के लिए 123 वनडे मैच खेले, जिसमें 2706 रन बनाए और 55 विकेट लिए. पोलार्ड विश्व के दिग्गज टी20 बल्लेबाज़ों में से एक हैं. पोलार्ड ने 101 मैचों में 135.14 के स्ट्राइक रेट से 1568 रन बनाए.

बीसीसीआई ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से खेले जाने वाली आगामी 5 टी20 मैचों की सीरीज के लिए स्थलों की घोषणा कर दी है. सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली में खेला जाएगा, वहीं आखिरी मुकाबला 19 जून को बंगलुरु में होगा. इसके अलावा कटक में 12 जून को, विशाखापत्तनम में 14 जून को और राजकोट में 17 जून को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी.

और अब कुछ अन्य खेल समाचार..
-बंगलुरु में रविवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ किया. उद्घाटन समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, राज्यपाल थावर चंद गहलोत और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी उपस्थित थे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वीडियो संदेश में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के भाग ले रहे खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि भले ही यह यूनिवर्सिटी खेल हों, लेकिन युवा यह मानकर खेलें कि वे देश के लिए खेल रहे हैं. वे यहां खेलकर देश के लिए अपने अंदर एक उत्तम खिलाड़ी तैयार कर रहे हैं. यही जज्बा उन्हें आगे लेकर जाएगा. यही भावना उन्हें मैदान पर जिताएगी और मेडल भी दिलाएगी.

-खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों में देश भर के 189 विश्वविद्यालयों के लगभग 39 सौ पुरुष और महिला खिलाड़ी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करेंगे. ओलंपियन तैराक श्रीहरि नटराज ने इन खेलों में शिरकत करने वाले लगभग 39 सौ खिलाडियों के लिए खेलों की शपथ ली.

-तीन मई तक चलने वाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों में ओलंपियन शूटर मनु भाकर, दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, स्प्रिंटर दुती चंद, तैराक श्रीहरि नटराज जैसे ओलंपियन शिरकत कर रहे हैं. पर्यावरण को बढ़ावा देने की थीम पर ‘हरित खेलों’ के रूप में आयोजित इन खेलों में पहली बार शामिल मलखंब और योगासन जैसे देसी खेलों सहित 20 खेलों में कुल 275 स्वर्ण पदक दांव पर लगे हैं.

-दीपक पूनिया को रविवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के अंतिम दिन रजत पदक से संतोष करना पड़ा. विकी चाहर ने फ्रीस्टाइल 92 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता. महाद्वीपीय प्रतियोगिता में 86 किग्रा, फ्रीस्टाइल में पहले स्वर्ण पदक के लिए चुनौती पेश कर रहे दीपक ने बिना कोई अंक गंवाए फाइनल में जगह बनाई थी. भारत ने इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में 17 पदक जीते. रवि दहिया एकमात्र स्वर्ण पदक विजेता रहे जिन्होंने पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता.

-यूक्रेन पर हमला करने के चलते रूस और बेलारूस के टेनिस खिलाड़ियों को इस साल विम्बलडन में खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ऑल इंग्लैंड क्लब ने हाल ही में यह घोषणा की. इस प्रतिबंध के कारण कई बड़े खिलाड़ी विम्बलडन में नहीं खेल पाएंगे, जिसमें मौजूदा अमेरिकी ओपन चैंपियन दानिल मेदवेदेव भी शामिल होंगे.

-और अंत में स्टार टेनिस खिलाड़ी और 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स और सात बार के फार्मूला वन चैंपियन लुई हैमिल्टन भी मशहूर फुटबॉल क्लब चेल्सी को खरीदने की दौड़ में शामिल हो गए हैं. आर्सेनल के फैन हैमिल्टन ने लंदन के उसके प्रतिद्वंद्वी क्लब पर निवेश करने का फैसला किया. मौजूदा वर्ल्ड और यूरोपीय चैंपियन चेल्सी की कीमत तीन अरब पौंड हो सकती है जो विश्व खेलों में नया रिकॉर्ड होगा.

-न्यूज़ 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.



image Source

Enable Notifications OK No thanks