Pradeep Sarkar B’day Spl: प्रदीप सरकार फिल्में डायरेक्ट करने से पहले बनाते थे ऐड, ऐसे हुई धमाकेदार शुरुआत


प्रदीप सरकार (Pradeep Sarkar) एक मशहूर फिल्म निर्देशक हैं. प्रदीप सरकार ने निर्देशक के तौर पर ‘परिणीता’, ‘हेलीकॉप्टर ईला’, ‘लफंगे परिंदे’, ‘लागा चुनरी में दाग: जर्नी ऑफ ए वूमन’, ‘मर्दानी’ जैसी फिल्मों में काम किया है. वे आज 30 अप्रैल को अपना 67वां बर्थडे (Pradeep Sarkar Birthday) सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए, इस खास मौके पर उनके फिल्मी सफर पर नजर डालें.

प्रदीप सरकार का जन्म 30 अप्रैल 1955 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता हुआ था. प्रदीप सरकार ने बीते कुछ सालों में ‘कैसी पहेली जिंदगानी’ (2021), ‘फॉरबिडन लव’ (2020) और ‘नील समंदर’ (2019) जैसे प्रोजेक्ट पर काम किया है.  आज भले उनकी गिनती बॉलीवुड के टॉप डायरेक्टर्स में होती है, लेकिन वे सिर्फ एक डायरेक्टर ही नहीं हैं. वे एक लेखक भी हैं, जिन्होंने फिल्मों में आने से पहले सालों ऐडवर्टाइजिंग की दुनिया में काम करते हुए बिताए थे.

प्रदीप सरकार ने बॉलीवुड के लिए कई फिल्में निर्देशित की हैं, लेकिन उन्होंने सीधे फिल्म निर्देशक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत नहीं की थी. उन्होंने डायरेक्शन में जाने से पहले, विज्ञापनों के लिए काम किया था.

Pradeep Sarkar Birthday Special, Happy Birthday Pradeep Sarkar, Pradeep Sarkar Birthday, Pradeep Sarkar Films, प्रदीप सरकार बर्थडे, प्रदीप सरकार फिल्म, प्रदीप सरकार का जन्मदिन

प्रदीप सरकार ने कई यादगार म्यूजिक वीडियो भी डायरेक्ट किए हैं.

टीवी कमर्शियल्स के अलावा म्यूजिक वीडियो किए डायरेक्ट
प्रदीप सरकार ने फिल्मों में आने से पहले, सैंकड़ों टीवी कमर्शियल्स के अलावा यादगार म्यूजिक वीडियो डायरेक्ट किए थे. उन्होंने शुभा मुद्गल का ‘अब के सावन’, यूफोरिया का ‘धूम पिचक धूम’ और ‘माएरी’ जैसे म्यूजिक वीडियो डायरेक्ट किए थे.

विज्ञापन की दुनिया में बिताए थे करीब 17 साल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रदीप सरकार साल 1979 में दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद एक एडवर्टाइजिंग एजेंसी से जुड़ गए थे. उन्होंने वहां क्रिएटिव सुपरवाइजर के तौर पर काम किया था. विज्ञापन की दुनिया में करीब 17 साल बिताने के बाद, वे कमर्शियल फिल्म मेकिंग में आए.

फिल्म ‘परिणीता’ के लिए मिले कई अवॉर्ड
प्रदीप सरकार ने साल 2005 में फिल्म ‘परिणीता’ से बतौर निर्देशन बॉलीवुड में कदम रखा था. उन्होंने इस फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता था. उन्होंने ‘परिणीता’ के लिए बेस्ट डेब्यूटेंट डायरेक्टर का स्क्रीन अवॉर्ड भी जीता था. वे इस फिल्म के चलते काफी मशहूर हो गए थे.

Tags: Bollywood Birthday

image Source

Enable Notifications OK No thanks