DDA की लैंड पूल‍िंग पॉल‍िसी को रफ्तार देने की तैयारी, इन 3 सेक्‍टर को बनाया योजना का ह‍िस्‍सा


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) लैंड पूल‍िंग पॉल‍िसी (Land Pooling Policy 2018) को और तेजी के साथ अमल में लाने की तैयारी में जुटा है. डीडीए को लैंड पूल‍िंग पॉल‍िसी के तहत 7275 हेक्‍टेयर भूम‍ि हास‍िल हुई है. इसके बाद तीन सेक्टरों में पॉलिसी को लागू करने लिए कंसोर्टियम गठन की कवायद तेज कर दी है. डीडीए ने इसको लेकर अंतरिम नोटिस भी जारी कर द‍िया है. जोन एन में सेक्टर 10-ए और जोन पी-2 में सेक्टर 2, 3 को शामिल क‍िया है.

डीडीए अध‍िकार‍ियों की माने तो इस पॉल‍िसी को तेजी के साथ लागू करने के ल‍िए स्‍पेशल पोर्टल भी तैयार क‍िया गया है. इसके जर‍िए भू-स्वामी अपने दस्तावेज अथवा आवेदन संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं. योजना में जोन जे, के-1, एल, एन, पी-1 और पी-2 में आने वाले 104 गांव शामिल हैं. इस पूरे एर‍िया को 129 सेक्टरों में बांटा गया है.

DDA Housing Scheme 2021: डीडीए फ्लैट्स पाने वालों का इंतजार खत्‍म, आज न‍िकलेगा ड्रा, पूरा होगा अपने घर का सपना

इस बीच देखा जाए तो डीडीए की ओर से 2018 में लैंड पूल‍िंग पॉल‍िसी को अमल में लाया गया था. इस योजना में डीडीए का डेवल्‍परों के साथ व‍िशेष लगाव देखा जा रहा है. बावजूद इसके डीडीए को पॉल‍िसी के तहत ज्‍यादा लैंड हास‍िल नहीं हुई है. इसके बाद इस पॉलिसी में एफएआर तक बढ़ाने पर मंजूरी दी जा चुकी है.

डीडीए अधिकारी के मुताबिक कंसोर्टियम के गठन के लिए अंतरिम नोटिस इस शर्त के साथ जारी किया गया है कि शेष अन-पूल्ड भू-स्वामियों को एक साथ आना होगा और एक कार्यांवयन योजना के साथ एक इकाई के रूप में काम करना होगा. इसके लिए उन्हें 90 दिनों की अवधि मिलेगी. यदि भू-स्वामी कंसोर्टियम बनाने में विफल रहते हैं या उस विशेष सेक्टर में 70 फीसदी शामिल पूल्ड भूमि प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं, तो ऐसे नोटिस रद्द हो जाएंगे. लैंड पूलिंग क्षेत्र में सभी सेक्टरों के लिए भू-स्वामियों के नक्शे के विवरण डीडीए की वेबसाइट https://www.dda.gov.in/reference-maps पर देखे जा सकते हैं.

डीडीए ने यहां बनाई है कंसोर्टियम के लिए योजना

डीडीए की सेक्टर नक्शा योजना के अनुसार उत्तरी दिल्ली में यमुना नदी के साथ स्थित जोन पी-2 में सेक्टर 2 उन सेक्टरों में से एक है जिनके लिए यह अंतरिम सूचना जारी की है. इस सेक्टर में लैंड पूलिंग पॉलिसी के अंतर्गत लगभग 140 हेक्टेयर विकास योग्य भूमि शामिल है, जिनमें से 121 हेक्टेयर भूमि वाले भू-स्वामियों ने हिस्सेदारी में रूचि दिखाई है और रिकॉर्ड सत्यापित किए गए.

Narela Sub-City: गाज‍ियाबाद, साह‍िबाबाद से नरेला सीधे जुड़ेगी मेट्रो, फेज-4 प्रोजेक्‍ट के ल‍िए DDA ने जारी क‍िया 130 करोड़ का फंड

इसके अलावा सेक्टर-3, जोन पी-2 सेक्टर 3 में लगभग 210 हेक्टेयर विकाय योग्य भूमि शामिल है, जिसमें से 156 हेक्टेयर भूमि वाले भू-स्वामी विकास के लिए आगे आए हैं. इसमें भी पूल की गई भूमि शामिल नहीं है. गांव तिगीपुर (पार्ट), फतेहपुर जाट (पार्ट), मोहम्मदपुर (पार्ट), रमजानपुर (पार्ट), बख्तावरपुर (पार्ट) इस सेक्टर का निर्माण करते हैं, जिनमें से एक राजस्व संपत्ति अर्थात् बख्ताावरपुर को मास्टर प्लान योजना-2021 के भाग के रूप में हल्के सघनता वाले आवासीय क्षेत्र के रूप में भी नोट‍िफाई क‍िया है.

वहीं, जोन एन में सेक्टर 10-ए एक अन्य विचाराधीन सेक्टर है जो कि नॉर्थ वेस्‍ट दिल्ली के बवाना क्षेत्र के नजदीक है. सेक्टर 10-ए में 124 हेक्टेयर क्षेत्र है जिसमें से 117 हेक्टेयर लैंड पॉलिसी के अंतर्गत विकसित करने योग्य है और 96 हेक्टेयर को पूल किया गया है.

Tags: DDA, Delhi developmet authority, Delhi news, PM housing scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks