4 दिन, 4 शहरों का दौरा करेंगे राष्ट्रपति, पीएम नरेंद्र मोदी भी साथ आ रहे


ममता त्रिपाठी

लखनऊ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) उत्तर प्रदेश के चार दिवसीय दौरे कानपुर देहात, गोरखपुर, वाराणसी और लखनऊ के दौरे पर रहेंगे. 3 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने गांव परौंख, कानपुर देहात आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी 3 जून को राष्ट्रपति के साथ ही परौंख गांव आ रहे हैं, जहां वो पथरी माता मंदिर के दर्शन करेंगे,  उसके बाद अंबेडकर भवन जाएंगे. राष्ट्रपति कोविंद ने अपने पैतृक आवास को सार्वजनिक उपयोग के लिए दान कर दिया था, जिसका नाम मिलन केन्द्र रखा गया है. प्रधानमंत्री मिलन केन्द्र भी जाएंगे, उसके बाद परौंख में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे. कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली चले जाएगे मगर राष्ट्रपति कानपुर सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे.

जानकारी के अनुसार 4 जून को राष्ट्रपति कानपुर में व्यापारी सम्मेलन के एक कार्यक्रम में शरीक होंगे. कानपुर व्यापारी मंडल अपने 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रम कर रहा है. शाम को महामहिम मशहूर गीता प्रेस के सौ साल पूरे होने के मौके पर गोरखपुर में रहेगे. उसके बाद वो गोरखनाथ मंदिर भी जाएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वहां गौशाला में गाय को घास खिलाने से लेकर रामगढ़ ताल पर लेजर शो का आनंद भी लेगें. राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए है. पांच किमी तक सारा इलाका नो फ्लाइंग जोन रहेगा. साथ ही ड्रोन, पतंग, गुब्बारा उड़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा.

5 जून को संत कबीर नगर जाएंगे राष्‍ट्रपति 

5 जून को राष्ट्रपति कोविंद सुबह 10 बजे संत कबीर नगर के मगहर में कबीर चौरा धाम जाएंगे जहां कबीर दास जी के समाधि स्थल और गुफा के दर्शन करेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संत कबीर एकेडेमी का उद्धाटन करेंगे. साथ ही स्वदेश दर्शन योजना की शुरूआत भी करेंगे जिसके तहत कबीरदास जी से जुड़ी हुई जगहों के लिए यात्राएं करवाई जाएगी. ये केन्द्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय की योजना है जिसमें भारत के उन स्थानों को शामिल किया गया है जिनका प्रचार प्रसार ज्यादा नहीं हो पाया है. 5 जून की दोपहर 12.45 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी एअरपोर्ट अपने विशेष विमान से पहुंचेगे. शाम को पांच बजे वो काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने जाएंगे.

6 जून को उत्तर प्रदेश विधानसभा के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करेंगे

6 जून को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश विधानसभा के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले किसी भी राष्ट्रपति ने विधानसभा के संयुक्त सदन को सम्बोधित नहीं किया है. नियम के मुताबिक राष्ट्रपति संसद के संयुक्त सत्र और राज्यपाल प्रदेश की विधानसभा के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करते हैं. विधानसभा में सम्बोधन के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोपहर में मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के साथियों के साथ राजभवन में लंच करने के बाद शाम को दिल्ली वापस चले जाएगें. आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति की हैसियत से कोविंद का ये आखिरी यूपी दौरा है.

Tags: President Ramnath Kovind, Prime Minister Narendra Modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks