Prunes के स्वास्थ्य लाभ: यह सूखा फल भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है – अध्ययन


सूखे मेवे हमेशा अपने व्यापक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। यह एक सुपरफूड है जिसमें एक समृद्ध पोषक तत्व होता है और इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। आप अपने दैनिक भोजन में मुट्ठी भर सूखे मेवे शामिल कर सकते हैं या बस नाश्ते के रूप में मध्य-भोजन की भूख को कम करने के लिए खा सकते हैं। और जिस चीज का हम सबसे ज्यादा आनंद लेते हैं वह है बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के सूखे मेवे और मेवे। अखरोट के बादाम से लेकर मीठी किशमिश और तीखे ब्लूबेरी तक – यह सब आपको मिल जाता है। ऐसा ही एक स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है प्रून। सूखे प्लम के रूप में भी जाना जाता है, यह एक गहरे रंग का, चबाया हुआ फल है जिसका व्यापक रूप से चटनी, जैम आदि तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। मसाला बनाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प होने के अलावा, आलूबुखारा पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

Prunes फिनोल का एक बड़ा स्रोत हैं – जो कोशिकाओं में ऑक्सीजन की क्षति को रोकने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन के, बी-विटामिन, आहार खनिज और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी शामिल हैं।

Prunes के स्वास्थ्य लाभ:

लिवरपूल विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आलूबुखारा का सेवन भूख को नियंत्रित करने और कुल कैलोरी खपत को कम करने में मदद कर सकता है। शोध दल का हिस्सा रहे प्रोफेसर जेसन सीजी हलफोर्ड के अनुसार, “इन अध्ययनों से पता चलता है कि सूखे फल दोनों ही तृप्ति पैदा कर सकते हैं और वजन प्रबंधन के दौरान आहार में शामिल किया जा सकता है”। निष्कर्ष ‘न्यूट्रिशन बुलेटिन जर्नल’ में प्रकाशित हुए थे।

अध्ययन दो चरणों में आयोजित किया गया था। पहले चरण में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने आलूबुखारा खाया, उन्होंने बाद के भोजन में कम कैलोरी का सेवन किया। दूसरा चरण विशेष रूप से वजन घटाने पर केंद्रित है। यहां, यह पाया गया कि जिन लोगों ने आलूबुखारा का सेवन किया, उन्होंने औसतन अधिक वजन घटाने का अनुभव किया।

कैलिफ़ोर्निया प्रून बोर्ड के आरडी पोषण सलाहकार, एम.पी.एच. एंड्रिया एन. जियानकोली ने कहा, “इस अध्ययन से पता चलता है कि पोषक तत्वों से भरपूर प्रून तृप्ति और भूख नियंत्रण पर उनके अनुकूल प्रभावों के कारण अन्य स्नैक विकल्पों पर एक लाभ प्रदान कर सकते हैं।”

वह सब कुछ नहीं हैं। वजन घटाने को बढ़ावा देने और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने के अलावा, आलूबुखारा दृष्टि में सुधार, हृदय स्वास्थ्य की सहायता और बहुत कुछ करने के लिए भी जाना जाता है। आलूबुखारा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks