130km तक रेंज के साथ Quantum Energy ने अनवील किए 4 हाई-स्‍पीड इलेक्ट्रिक स्‍कूटर


इलेक्ट्रिक टू वीलर्स की बढ़ती पॉपुलैरिटी ने इस सेगमेंट में इनोवेशंस पर फोकस बढ़ाया है। तमाम स्‍टार्टअप्‍स, इलेक्ट्रिक टू वीलर मार्केट में एंट्री कर रहे हैं और बेहतरीन फीचर्स के साथ वीकल पेश कर रहे हैं। हैदराबाद बेस्‍ड स्टार्टअप, ‘क्वांटम एनर्जी’ (Quantum Energy) ने अपने अपकमिंग हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को शोकेस किया है। क्वांटम एनर्जी ने MBI कोरिया के साथ एक MOU पर भी साइन किए हैं। इससे हाई-स्पीड स्कूटर्स में एडवांस्‍ड टेक्‍नॉलजी को मुमकिन किया जा सकेगा। कंपनी ने प्लाज्‍मा (Plasma), इलेक्ट्रोन (Elektron), मिलान (Milan) और बिजनेस (Bziness) नाम से चार इलेक्ट्रिक स्कूटरों को शोकेस किया। क्वांटम एनर्जी के ये इलेक्ट्रिक स्कूटर इस साल अक्टूबर से बिक्री के लिए आएंगे। 

इन्‍हें प्रदर्शित करते हुए क्वांटम एनर्जी ने दावा किया कि उसके स्कूटर कस्‍टमर्स को पावरफुल रेंज के साथ कुशल और कॉस्‍ट-इफेक्टिव EV की विस्तृत रेंज पेश करते हैं। इलेक्ट्रिक टू वीलर सेगमेंट में क्वांटम एनर्जी को कुसलवा ग्रुप का सपोर्ट है। कुसलवा ग्रुप बीते 50 साल से ऑटोमोटिव इंडस्‍ट्री में है। कंपनी के पास बंगलूरू में R&D सेंटर है और हैदराबाद में मैन्‍युफैक्‍चरिंग फैसिल‍िटी भी है। 

क्वांटम एनर्जी ने जिन टू वीलर ईवी को दिखाया, उनमें प्लाज्‍मा में 1500w की मोटर लगी है। यह 60 किमी/घंटा की टॉप स्‍पीड ऑफर करेगी। बात करें रेंज की, तो यह टू वीलर सिंगल फुल चार्ज में 110 किलोमीटर से 130 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। वहीं  इलेक्ट्रोन और मिलान 1000W मोटर पावर के साथ आता हैं, जबकि Bziness 1200W मोटर पावर के साथ आता है। ये स्‍कूटर तमाम राइडिंग मोड्स में 80 से 100 किलोमीटर की रेंज के साथ 50km/h की मैक्सिमम स्‍पीड दे सकते हैं। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लिथियम-आयन बैटरी से पावर्ड हैं। कंपनी का दावा है कि इन्हें 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी को उम्‍मीद है कि वह इंडिया के ईवी मार्केट में अपनी पहचान बनाएगी। 

इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लेकर बैटरी एक बड़ी समस्‍या बन रही है। कई स्‍कूटरों में आग लगने की घटनाएं हम बीते दिनों में देख चुके हैं। ऐसे में क्‍वांटम एनर्जी का दावा है कि उसकी बैटरियों को एक स्मार्ट बीएमएस से संचालित किया जाता है। इससे सुनिश्चित होता है कि बैटरियां सुरक्षित हैं।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks