फोन और लैपटॉप के रेडिएशन से स्किन को हो सकता है नुकसान, जानें इससे बचाव का तरीका


Simple ways to protect skin from mobile radiations: मौजूदा समय में हर इंसान मोबाइल फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहा है. फोन और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से आंखों के अलावा कई तरह से सेहत को नुकसान हो रहा है. इससे निकलने वाले रेडिएशन आपकी आपकी स्किन के लिए भी खतरनाक साबित हो रहे हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन के मुताबिक, शोधों में पाया गया है कि लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्किन को गहरा नुकसान पहुंचा सकते हैं. रेडिएशन की वजह से चेहरे पर पिंगमेंटेशन, रिंकल तेजी से आने लगते हैं और चेहरे पर स्‍पॉट बनने लगते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम स्किन को इन रडिएशन से बचाने के लिए क्‍या कर सकते हैं.

फोन और लैपटॉप के रेडिएशन से स्किन को इस तरह से बचाएं

पानी खूब पिएं
लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से पिगमेंटेशन, डार्क सर्कल्स, रैशेज आदि समस्याएं हो सकती हैं. इससे बचने के लिए आप जितना अधिक शरीर और स्किन को हाइड्रेट रखेंगे, नुकसान कम होगा.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

रिफ्लेक्टर शील्ड का करें इस्तेमाल
अगर आपको अपने काम की वजह से घंटों लैपटॉप पर काम करना पड़ता है तो आप रिफ्लेक्टर शील्ड का इस्‍तेमाल करें.  ये शील्ड लैपटॉप और स्किन के बीच एक बैरियर के रूप में काम करेगी और इससे निकलने वाली हीट और रेडिएशन के सीधे असर से बचाएगी.

डाइट में शामिल करें एंटी-ऑक्‍सीडेंट
एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स स्किन पर फ्री रेडिकल्स के असर को रोकने और हील करने का काम करता है. जिससे स्किन पर रेडिएशन का प्रभाव कम होता है. ऐसे में आप भरपूर फल और सलाद का सेवन करें.

चेहरा धोते रहें
लैपटॉप या मोबाइल अलग लंबे समय से यूज कर रहे है तो एक दो घंटे में अपना चेहरा पानी से धोते रहें. इससे रेडिएशन का असर कम होगा.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

ब्‍लू लाइट फ‍िल्‍टर का इस्तेमाल
ब्लू लाइट फिल्टर आपके और लैपटॉप के बीच में एक शील्ड बनाता है जो लैपटॉप से निकलने वाले ब्लू लाइट को कम करके इसके नुकसान से आपको बचाता है. जिससे स्किन पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है.

लैपटॉप या फोन से बनाएं दूरी
लैपटॉप या फोन से निकलने वाले रेडिएशन से बचने के लिए लैपटॉप को शरीर से चिपका कर काम ना करें. आप टेबल चेयर पर बैठें और स्किन के संपर्क से दूर रखें. लैपटॉप को गोद में रखकर काम करना खतरनाक हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

image Source

Enable Notifications OK No thanks