Realme 9i त्वरित समीक्षा: परिचित डिजाइन के साथ अच्छा बजट फोन अनुभव


भारतीय स्मार्टफोन बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी है, खासकर 15,000 रुपये से कम के बजट सेगमेंट में। भारत में, अधिकांश उपयोगकर्ता 20,000 रुपये से अधिक के स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं, और 15,000 रुपये का बाजार भारत में सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है। प्रतिस्पर्धा के स्तर को देखते हुए, देश में स्मार्टफोन निर्माता अपने सेट बजट के भीतर सबसे अच्छे उत्पाद प्राप्त करने वाले खरीदारों के सबसे बड़े हिस्से को आकर्षित करने के लिए अपनी पेशकशों को अपडेट करते रहते हैं। मुझे पढ़ो इस सेगमेंट में सबसे सक्रिय ब्रांडों में से एक है और पसंद के साथ सबसे लोकप्रिय बजट स्मार्टफोन निर्माता के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है Xiaomi, विवो, सैमसंग, मोटोरोला, और भारत में और भी बहुत कुछ।

Realme अपना नवीनतम Realme 9i बजट स्मार्टफोन लेकर आया है जिसकी कीमत देश में 13,999 रुपये है। स्मार्टफोन को आज लॉन्च किया गया था और यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट के साथ आता है, जिसे 6GB तक रैम, 90Hz डिस्प्ले और 5,000mAh की बैटरी के साथ जोड़ा गया है। रियलमी 9i कई सुविधाओं के साथ आता है जो बाजार में इसके प्रतियोगी पेश नहीं करते हैं। अब, मैं पिछले कुछ दिनों से Realme 9i का उपयोग कर रहा हूं और आज मैं आपको बताऊंगा कि मुझे स्मार्टफोन के बारे में क्या पसंद है, मुझे क्या पसंद नहीं है, और अगर आपको Realme 9i पर अपना 13,999 रुपये खर्च करना चाहिए। चलो शुरू करें:

Realme 9i, Realme की नवीनतम डिज़ाइन भाषा के साथ आता है जिसने अब तक ब्रांड के लिए अच्छा काम किया है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

डिजाईन

डिज़ाइन के मामले में, Realme 9i काफी अच्छा दिखता है। स्मार्टफोन फ्लैट होल-पंच डिस्प्ले के साथ आता है। Realme 9i के बैक पैनल में एक फिनिश है जो चमकदार दिखता है, लेकिन स्पर्श पर अधिक बनावट वाला लगता है, और एक धारियों के पैटर्न के साथ आता है। हमारे रिव्यू के लिए हमें प्रिज्म ब्लू कलर का ऑप्शन मिला, जो कि एक शाइनी स्काई ब्लू कलर है। यह अच्छा दिखता है और फ़िंगरप्रिंट के धब्बे को रोकने में अच्छा काम करता है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से दूर नहीं करता है। फ़ुल-ग्लॉस फ़िंगरप्रिंट चुंबक बैक कवर की तुलना में बहुत बेहतर है जो हमने कई उपकरणों पर देखा है। स्मार्टफोन में एक आयताकार कैमरा मॉड्यूल है जिसमें दो बड़े कैमरा लेंस लंबवत रखे गए हैं, और एक तिहाई, बड़े लेंस के बगल में छोटा लेंस है।

Realme 9i फ्लैट होल-पंच डिस्प्ले के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

रीयलमे 9i रीयलमे की वर्तमान डिज़ाइन भाषा के लिए सही है और निर्माता से अन्य पेशकशों के समान दिखता है। इतना अधिक है कि बहुत से लोग इसे अधिक प्रीमियम Realme GT Neo 2 से अलग नहीं कर पाएंगे, यदि दोनों एक मामले में हों। केवल एक ही फ्लैश, एक औक्स पोर्ट, पावर बटन पर लगे फिंगरप्रिंट स्कैनर और सिम ट्रे के प्लेसमेंट का अंतर है। कुल मिलाकर, यह Realme का एक सुरक्षित डिज़ाइन दृष्टिकोण है और इसने कंपनी के अन्य स्मार्टफ़ोन की तरह अच्छा काम किया है।

Realme 9i में 6.6 इंच का 90Hz डिस्प्ले है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

प्रदर्शन

डिस्प्ले काफी अच्छा है। यह एक 90Hz रिफ्रेश रेट पैनल है, कुछ ऐसा जो हमें इस सेगमेंट में अक्सर देखने को नहीं मिलता है। एलसीडी डिस्प्ले में 2412×1080 रिज़ॉल्यूशन है और अनुभव को और भी आसान बनाने के लिए 180Hz टच रिस्पॉन्स रेट के साथ आता है। प्रदर्शन भी तेज धूप सहित सभी प्रकार के वातावरण के लिए पर्याप्त उज्ज्वल है। मेरे उपयोग के दौरान, मुझे वह अनुभव काफी पसंद आया जो Realme 9i ने प्रदान किया था। यह अधिकांश प्रतियोगिता की तुलना में चिकना और तेज़ लगा, और यह मुख्य रूप से उच्च रिज़ॉल्यूशन और 90Hz ताज़ा दर के कारण है। रंग भी सटीक हैं और YouTube पर वीडियो देखना एक अच्छा अनुभव है। बेशक, यह एक एलसीडी पैनल है इसलिए आईफोन प्रो-लेवल पिक्चर क्वालिटी की उम्मीद न करें, लेकिन यह काम बहुत अच्छी तरह से करता है।

Realme 9i क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट द्वारा संचालित है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

प्रदर्शन और बैटरी

अब चूंकि यह हमारी पहली छापों की समीक्षा है, इसलिए हमें इसकी सीमा तक Realme 9i का परीक्षण करने का मौका नहीं मिला है, लेकिन अपने संक्षिप्त उपयोग के दौरान, मुझे ज्यादातर इस फोन के बारे में अच्छा लगा कि मैं हर उस कार्य को कर रहा हूं जो मैं इसे फेंक देता हूं – चाहे वह हो गेम खेलना, सामग्री देखना, कैमरे का उपयोग करना, स्प्लिट-स्क्रीन में दो ऐप्स का उपयोग करना, या सामान्य सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग। यह फ़ोन आपके औसत उपयोग के साथ, या गेमिंग जैसे भारी कार्यों के दौरान भी धीमा नहीं होगा। यह अभी तक किसी ऐसी चीज के साथ परीक्षण नहीं किया गया है जिसे मैंने इंस्टाग्राम रील बनाने और संपादित करने के लिए संघर्ष करने के लिए लगभग हर एंड्रॉइड फोन पाया है, लेकिन मुझे विश्वास है कि रीयलमे 9i भी बहुत अच्छा करेगा। बेशक, चूंकि स्नैपड्रैगन 888 फोन 12GB तक रैम के साथ भी इंस्टाग्राम रील्स बनाते समय छोड़ दिया है, इसलिए मुझे उस क्षेत्र में बहुत अधिक उम्मीदें नहीं होंगी, लेकिन सिर्फ यह तथ्य कि मुझे विश्वास है कि प्रदर्शन के मामले में अच्छा है।

Realme 9i में पावर बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर इंटीग्रेटेड है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

Realme 9i की बैटरी भी काफी अच्छी है। मैंने इस स्मार्टफोन को वीकेंड (16 जनवरी -17 जनवरी) में अनबॉक्स कर दिया था, और इस फर्स्ट इंप्रेशन रिव्यू (सोमवार, 18 जनवरी) को लिखने तक, मैंने अभी भी इसे चार्जिंग पर नहीं लगाया है। इसने मुझे इन दो दिनों के दौरान आसानी से 2 घंटे से अधिक का स्क्रीन समय दिया है, और स्मार्टफोन में अभी भी पूरे दिन चलने के लिए पर्याप्त रस है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह 100% बैटरी पर बॉक्स से बाहर नहीं आया, इसलिए यह अच्छा है।

50-मेगापिक्सेल शूटर द्वारा शीर्षक वाला ट्रिपल रियर कैमरा है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

कैमरा

Realme 9i का कैमरा औसत है। यह तेज और सटीक तस्वीरें क्लिक करता है, लेकिन उपयोगकर्ता के ज़ूम इन करने के बाद वे बहुत जल्दी धुंधले हो जाते हैं। ऐसा लगता है कि Realme ने AI ओवरप्रोसेसिंग को कम कर दिया है, लेकिन यह अभी भी बहुत अधिक है। फ्रंट कैमरे से ली गई तस्वीरें भी थोड़ी ओवरएक्सपोज्ड लगती हैं। फिर से, इस कैमरे को और अधिक कठोर परीक्षण के लिए रखा जाना है ताकि आपको एक स्पष्ट विचार दिया जा सके कि क्या उम्मीद की जाए, लेकिन यह इस मूल्य सीमा के भीतर बहुत अच्छा है और उन सभी परिवार की तस्वीरों को कैप्चर करना बहुत अच्छा होगा और अपने सोशल मीडिया के लिए दोस्तों के साथ तस्वीरें।

Realme 9i की भारत में कीमत 13,999 रुपये है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

निर्णय

Realme 9i निस्संदेह सबसे अधिक फीचर-पैक बजट स्मार्टफोन में से एक है। यह वास्तव में सहज प्रदर्शन और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी के साथ अपनी पकड़ बनाए रखता है। डिज़ाइन बहुत स्पष्ट रूप से इस तथ्य को दूर करता है कि यह एक Realme स्मार्टफोन है, लेकिन इसका मतलब यही है। बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्मज का ज्यादा खतरा नहीं है, लेकिन यह अच्छा दिखता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा अनुभव है और अगर आप इस स्मार्टफोन पर 13,999 रुपये खर्च कर रहे हैं तो आप जरा भी निराश नहीं होंगे।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks