CLAT 2023 परीक्षा के लिए जल्द शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें योग्यता और एग्जाम पैटर्न


कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम (CNLU) अगस्त के महीने में CLAT 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए तैयार है। CLAT 2023 परीक्षा 18 दिसंबर, 2022 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। CNLU ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर एप्लीकेशन फॉर्म और परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करेगा।

कौन कर सकता है अप्लाई? (CLAT Eligibility Criteria 2023)
उम्मीदवार जो कक्षा 12 पास कर चुके हैं वे CLAT के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 12वीं के बाद LLB कोर्स होता है। वहीं, LLM जो कि पोस्टग्रेजुएट डिग्री है इसके लिए एलएलबी पूरा कर चुके या एलएलबी कार्यक्रम के अंतिम वर्ष में रहने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

क्लैट एग्जाम पैटर्न (CLAT 2023 Pattern)
CLAT 2023 के सिलेबस में मुख्य रूप से लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और करंट अफेयर्स शामिल हैं। CLAT 2023 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, परीक्षा में 150 MCQs होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा, जबकि गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक काटा जाएगा। पेपर सिर्फ अंग्रेजी में ही होगा।

इतनी सीटों पर होगा एडमिशन
एनएलयू में LLB प्रोग्राम के लिए 1,000 सीटें और LLM प्रोग्राम के लिए 3000 सीटें हैं। सभी 22 NLU वर्तमान में 5 वर्षीय एलएलबी डिग्री प्रदान करते हैं, जबकि केवल 19 NLU LLM प्रोग्राम ऑफर करते हैं।

CLAT 2023 Registration: ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाना होगा।
स्टेप 2: होमपेज पर, ‘क्लैट 2023 एप्लीकेशन फॉर्म’ लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: पूछे गए सभी विवरण दें और फिर आवेदन पत्र भरना शुरू करें।
स्टेप 4: सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
स्टेप 5: सबमिट पर क्लिक करें और भविष्य के लिए प्रिंट लेना न भूलें।

Source link

Enable Notifications OK No thanks