इस 1 तेल का यूं करें नियमित इस्तेमाल, पुरानी से पुरानी कब्ज से मिलेगी चुटकी में छुटकारा


Benefits of Coconut Oil: नारियल तेल का इस्तेमाल आप अपने बालों को मजबूत और काला बनाने के लिए करते होंगे. कुछ लोग इस तेल में खाना भी बनाते हैं, लेकिन इस तेल के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं. नारियल तेल (Coconut Oil) पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या को भी दूर कर सकता है. जी हां, यह तेल मल (Stool) को ढीला करने में मदद करता है. इस तेल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम, कोलन की कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मददगार होता है. यदि आपको भी कब्ज की समस्या रहती है, तो नारियल तेल के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कब्ज से छुटकारा दिलाए नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद कुछ तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं. यदि आप भोजन को नारियल तेल में पकाकर खाते हैं, तो कब्ज की समस्या से बचे रह सकते हैं. ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि इससे आंतों को चिकनाई मिलती है. मेटाबॉलिज्म में सुधार होने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ आसानी से बाहर निकल सकते हैं. हालांकि, इस बात में कितनी सच्चाई है कि नारियल तेल के सेवन से कब्ज की समस्या कम हो सकती है, इस पर कोई स्टडी नहीं की गई है.

इसे भी पढ़ें: कब्ज की समस्या है पुरानी? आपका पेट दे रहा है ये संकेत

यूं करें नारियल तेल डाइट में शामिल

यदि आपको कब्ज की समस्या बनी रहती है, घंटों टॉयलेट में बैठे रहते हैं, तो प्रतिदिन 1 से 2 चम्मच वर्जिन नारियल तेल का सेवन करें. इस तेल में आप सब्जी बना सकते हैं. सलाद, सूप, दाल, जूस आदि में मिलाकर पी सकते हैं. यदि आपको स्वाद पसंद नहीं आता तो भी आधा चम्मच इस तेल का सेवन जरूर करके कुछ दिनों के लिए देखें. नारियल तेल किसी तरह का साइड एफेक्ट्स नहीं देता है. इस तेल को इस्तेमाल करने के बाद भी कब्ज की समस्या नहीं दूर होती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, क्योंकि कब्ज से कई अन्य समस्याएं जैसे पेट संबंधित बीमारियां, थकान, स्किन समस्या, वजन बढ़ना, इम्यूनिटी क्षमता कमजोर हो सकती हैं.

कब्ज को दूर करने के अन्य उपाय

  • आपको कब्ज की समस्या है, तो आप रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिएं.
  • प्रतिदिन त्रिफला के सेवन से भी कब्ज दूर कर सकते हैं.
  • गर्म दूध में घी मिलाकर पीने से भी इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • डाइट में भरपूर मात्रा में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें. ओट्स, रेशेदार फल, सब्जियां, अनाज खाएं.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करना है तो नारियल तेल का करें सेवन, ब्रेन से लेकर हार्ट फंक्‍शन को रखता है ठीक

नारियल तेल के फायदे

  • नारियल तेल बालों और त्वचा के लिए बेस्ट ऑयल माना गया है. डेड स्किन सेल्स को हटाता है, त्वचा को नमी देता है. कोमल बनाता है.
  • यह तेल वजन कम करने में सहायक होता है.
  • वर्जिन कोकोनट ऑयल डायबिटीज को कंट्रोल करता है. नारियल तेल में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैट हार्ट को हेल्दी रखता है.
  • पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है. कब्ज, गैस, पेट में जलन, दर्द, डायरिया से बचाव होता है.
  • इस तेल में खाना पकाने से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या भी नहीं होती है.
  • यदि आपको इम्यूनिटी पावर बढ़ानी है, तो नारियल तेल का सेवन करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks