Vitamin D Rich Foods: इन वेज और नॉनवेज फू़ड्स से करें विटामिन डी की कमी दूर


Vitamin D Rich Foods: विटामिन डी (Vitamin D) हमारी सेहत के लिए बेहद आवश्यक है. यह बात सभी जानते हैं कि विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूर्य है. बीते कुछ सालों में दुनियाभर के लोगों में विटामिन डी की कमी देखी गई है. भारत में भी विटामिन डी की कमी का सामना करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर दिल संबंधी बीमारियों सहित कई गंभीर रोगों के होने का खतरा रहता है. यही वजह है कि कई लोग विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा तक लेते हैं. बता दें कि विटामिन डी (Vitamin D) एक वसा घुलनशील विटामिन है जिसे आपका शरीर हेल्‍दी (Healthy) रहने के लिए अवशोषित और संग्रहित करता है.यह शरीर में इम्युनिटी बूस्ट करने, दांतों, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने, मेंटल हेल्थ से लेकर हार्ट फेलियर, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में भी मदद करता है.

हेल्थलाइन की खबर के अनुसार सूर्य की रोशनी के अलावा कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स हैं जिनका नियमित सेवन कर शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है.

नॉनवेज फूड्स

1. सेलमॉन फिश (Salmon Fish) – सेलमॉन फिश एक पॉपुलर फैटी फिश है जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

2. हेरिंग फिश (Herring Fish) – हेरिंग फिश को दुनियाभर में खाया जाता है. ये स्वाद से भरपूर होने के साथ ही विटामिन डी का भी बढ़िया सोर्स माना जाता है. इसे कई तरह से सर्व किया जाता है.

3. कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil) – अगर आपको फिश खाना नापसंद हैं और विटामिन डी की कमी दूर करना चाहते हैं तो पॉपुलर सप्लीमेंट कॉड लिवर ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं. कॉड लिवर ऑयल में विटामिन डी के साथ ही विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में होता है.

इसे भी पढ़ें: Dolo 650 Side Effects: बुखार, दर्द में डोलो-650 का करते हैं इस्तेमाल? हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

4. कैन्ड टुना (Canned Tuna) – बहुत से लोग कैन्ड टुना को सिर्फ इसके फ्लेवर और इसे आसानी से स्टोर कर पाने की वजह से पसंद करते हैं. ये फ्रेश फिश की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ती भी पड़ती है. इसमें भी काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसके साथ ही टुना मछली विटामिन के का भी अच्छा स्त्रोत है.

5. अंडे की जर्दी (Egg Yolks) – सिर्फ सी फूड ही विटामिन डी का अच्छा सोर्स नहीं है बल्कि अंडा भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स होने के साथ ही विटामिन डी भी पाया जाता है.

वेजिटेरियन फूड्स

1. मशरूम (Mushrooms) – नॉनवेज फूड के अलावा भी कुछ वेजिटेरियन फूड्स से भी विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है. इनमें से विटामिन डी का अच्छा सोर्स मशरूम है. मशरूम विटामिन डी2 को प्रोड्यूस करता है, वहीं जानवरों के मांस से विटामिन डी3 मिलता है.

फोर्टिफाइड फूड्स

2. गाय का दूध (Cow Milk) – गाय के दूध में काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन सहित विटामिन डी भी मौजूद होता है.

इसे भी पढ़ें: दिल संबंधी रोगों में ‘रामबाण’ औषधि है अर्जुन की छाल, जानें फायदे और उपयोग का सही तरीका

3. सोया मिल्क (Soy Milk) – विटामिन डी की कमी ज्यादातर नॉनवेज फूड आइटम्स से ही हो पाती है, हालांकि प्लांट बेस्ड मिल्क सब्सटीट्यूट जैसे सोया मिल्क से भी विटामिन डी की कमी को दूर किया जाता है.

4. संतरे का रस (Orange Juice) – संतरा विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत माना जाता है, लेकिन इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन डी की कमी को भी बहुत हद तक कम किया जा सकता है.

5. ओटमील (Oatmeal) – कुछ Cereal और Oatmeal को भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफाइड किया जाता है. जो कि विटामिन डी का अच्छा सोर्स हो सकते हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks