किराये का खेत…400 रुपये में मजदूर बने खिलाड़ी; IPL के नाम पर सट्टेबाजों के साथ ही हुआ बड़ा ‘खेल’


नई दिल्ली. आईपीएल के नाम पर फर्जीवाड़े की खबरें तो आपने पहले भी सुनी होंगी. लेकिन, गुजरात के एक गांव में आईपीएल के नाम पर चूना लगाने का ऐसा खेल खेला गया, जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा. यहां के एक गांव में फर्जी आईपीएल के नाम पर जालसाजी का ऐसा ताना-बाना बुना गया कि रूस में बैठे सटोरिए भी इसमें फंस गए. वो तो वक्त रहते मेहसाणा पुलिस ने फर्जी आईपीएल से जुड़े रैकेट का भांडाफोड़ कर दिया,वर्ना क्रिकेट के नाम पर कितनों को चूना लग जाता.

फर्जी आईपीएल के लिए पूरी तैयारी की गई थी. हर्षा भोगले की नकल करने वाला कमेंटेटर, ऑफिशियल टेलिग्राम अकाउंट, यू-ट्यूब पर लाइव और खिलाड़ी के रूप में खेतों में काम करने वाले मजदूर तक जोड़े गए थे. मेहसाणा जिले के मोलीपुर गांव के एक फार्म हाउस में फ्लड लाइट्स का इंतजाम कर मैदान भी तैयार किया गया था. फर्जी आईपीएल ‘नॉकआउट स्टेज’ तक भी पहुंच गया था. लेकिन, टूर्नामेंट इससे आगे बढ़ता, उससे पहले ही पुलिस आ गई और फेक आईपीएल के आयोजकों को धर दबोचा. मेहसाणा पुलिस ने इस मामले में अब तक 4 लोगों को गिरफ्तार किया है और इस ठगी को जिंदा रखने के लिए इस्तेमाल किए गए हवाला चैनल की भी जांच कर रही है.

फर्जी आईपीएल कराने वालों के हौसले कितने बुलंद थे. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि असली आईपीएल के खत्म होने के 3 हफ्ते बाद नकली इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले शुरू हुए.

गुजरात के गांव के एक खेत में फर्जी आईपीएल मैच कराने वाले शातिर गिरोह ने रूस के टवेर, मॉस्को और वॉरोनेज शहर में बैठे सटोरियों से दांव तक लगवाए. इतना ही नहीं, 15 दिन तक ‘आईपीएल’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर क्रिकेट मैच लाइव दिखाए.

मजदूरों को खिलाड़ी और अंपायर बनाया
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फर्जी आईपीएल कराने के इस रैकेट में गांव के 21 खेतिहर मजदूर और बेरोजगार युवक शामिल थे. जो बारी-बारी से आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस टीम की जर्सी पहनकर मैच में उतर जाते थे. इसी में से कुछ अंपायर बन जाते. किसी को शक न हो, तो मैच दिखाने के लिए लगाए गए कैमरों को आगे वॉकी-टॉकी लेकर खड़े हो जाते थे. इतना ही नहीं, रूस में बैठे लोग, जो इन मुकाबलों पर बेटिंग कर रहे थे, उन्हें शक न हो. इसलिए इंटरनेट से क्रिकेट स्टेडियम में बैठे दर्शकों के शोर का ऑडियो डाउनलोड किया और मैच के दौरान बीच-बीच में इसे बजा दिया जाता था. ताकि असली मैच जैसा रोमांच लगे.

हर्षा भोगले की मिमिक्री करने वाले से कराई कमेंट्री
फर्जी आईपीएल मैच की कमेंट्री भी असली लगे. इसके लिए मेरठ से एक कमेंटेटर को जोड़ा गया, जो हर्षा भोगले के अंदाज में कमेंट्री करने में माहिर था. सट्टेबाजी के लिए टेलिग्राम चैनल बनाया गया था. इसके जरिए ही रूस में बैठे पंटर फर्जी आईपीएल मैच पर दांव खेलते थे.

फर्जी आईपीएल के लिए किराये के खिलाड़ी और खेत
इस मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी भावेश राठौड़ ने बताया, “फर्जीवाड़े का मास्टरमाइंड शोएब दावड़ा बेटिंग के लिए मशहूर रूस के एक पब में 8 महीने काम करने के बाद अपने गांव मोलीपुर लौट आया था. उसी ने पूरे खेल को अंजाम दिया. शोएब ने इसके लिए एक शख्स के खेत को किराए पर लिया और फिर वहां हैलोजन लगा दिए. उसने 21 मजदूरों को रोज 400 रुपये देने का लालच देकर फेक आईपीएल टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए तैयार किया. इसके बाद कैमरामैन जोड़ा और आईपीएल की अलग-अलग टीमों की जर्सियां  खरीदी.

IND vs ENG: विराट कोहली को टीम में बने रहने के लिए जोखिम उठाना ही होगा, कप्तान ने कर दिया खुलासा

मास्टरमाइंड रूस के पब में काम कर चुका
शोएब ने बाद में पुलिस को बताया कि रूसी पब में काम करने के दौरान उसकी मुलाकात आसिफ मोहम्मद नाम के शख्स से हुई थी, जिसने इस फर्जीवाड़े में उसकी मदद की. आसिफ ने ही पब में रूसी पंटर्स को क्रिकेट की बारीकियां समझाईं. फर्जी आईपीएल कराने वालों को रूस से सट्टा लगाने के लिए 3 लाख रुपये की पहली किश्त भी मिल गई थी. हालांकि, जब तक इस फर्जीवाड़े से जुड़े लोग इन पैसों को इस्तेमाल कर पाते, पुलिस ने सबको दबोच लिया.

टीम इंडिया है टी20 की असली सिकंदर, सूर्यकुमार के शतक के साथ बनी नंबर-1; जानिए कैसे

कैसे होता था मैच फिक्स?
मास्टरमाइंड शोएब टेलिग्राम चैनल के जरिए फर्जी आईपीएल मैच पर सट्टा लगवाता था. वो अंपायर को वॉकी-टॉकी पर चौके और छक्के लगाने का निर्देश देते थे. इसके बाद अंपायर बल्लेबाज और गेंदबाज को यही जानकारी बढ़ा देता था. अंपायर से मिले निर्देश के बाद गेंदबाज जानबूझकर कमजोर गेंद फेंकता था. ताकि बल्लेबाज छक्का या चौका जमा सके. इसी तरह से सट्टेबाजी का पूरा खेल चल रहा था.

Tags: Gujarat, Indian premier league, IPL, Match fixing

image Source

Enable Notifications OK No thanks