Zoom कॉल पर 900 कर्मचारियों की छंटनी करने वाले CEO विशाल गर्ग की वापसी


जूम (Zoom) कॉल पर 900 कर्मचारियों की छंटनी करने वाले भारतीय मूल के CEO विशाल गर्ग अपनी पोजिशन पर वापस लौट रहे हैं। Better.com के CEO विशाल को उनके फैसले की वजह से काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। पिछले साल क्रिसमस से एक सप्‍ताह पहले उन्‍होंने अमेरिका में अपने 900 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्‍ता दिखाया था। उस जूम कॉल में विशाल ने अपने कर्मचारियों से कहा था, ‘मैं आपके पास कोई अच्छी खबर लेकर नहीं आया हूं। अगर आप इस कॉल पर हैं, तो आप उस बदकिस्‍मत ग्रुप का हिस्सा हैं, जिसे हटाया जा रहा है। आपको जॉब से फौरन टर्मिनेट कर दिया गया है। विशाल गर्ग ने जिस तरह से अपने कर्मचारियों की छंटनी की थी, उनके तरीके की दुनियाभर में आलोचना हुई थी। 

बाद में उन्‍होंने छंटनी करने के तरीके के लिए माफी मांगी थी। कहा था कि वह नौकरी से निकाले गए लोगों का कंपनी के प्रति योगदान और उनका सम्‍मान करने में विफल रहे। उन्‍होंने कहा था, ‘छंटनी करने का फैसला मेरे पास था, लेकिन उसे कम्‍युनिकेट करने में मैंने गलती की। ऐसा करके मैंने उन्‍हें शर्मिंदा किया।’  

बहरहाल, बुधवार को यह घोषणा की गई कि विशाल गर्ग अपने पद पर लौट रहे हैं। इससे पहले कंपनी के बोर्ड ने एक स्टाफ मेमो में घोषणा की थी कि वह उस घटनाके बाद अपने लिए समय निकाल रहे थे। 

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों को लिखे एक लेटर में गर्ग ने कहा है, मैं जानता हूं कि पिछले कुछ सप्ताह कितने कठिन रहे हैं। मेरी वजह से पनपे गुस्‍से और शर्मिंदगी के लिए मुझे गहरा खेद है। मैंने यह सोचने में बहुत समय बिताया है कि एक कंपनी के रूप में हम कहां हैं और किस प्रकार के नेतृत्व की बेहतर जरूरत है।

गौरतलब है कि अपने कर्मचारियों को जूम कॉल पर नौकरी से बर्खास्त करने के बाद गर्ग ने उनसे कहा था कि वे एचआर डिपार्टमेंट से एक ई-मेल की उम्मीद कर सकते हैं। गर्ग ने मार्केट और परफॉर्मेंस का हवाला देते हुए कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था। लोगों को नौकरी से निकालने के तरीके की पूरी दुनिया में आलोचना हुई थी। मीडिया में भी इसके बारे में काफी कुछ लिखा गया था। इसके बाद विशाल लंबी छुट्टी पर चले गए थे। अब वह वापस लौट रहे हैं।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks