रोहित ने विराट के बड़े रिकॉर्ड को रौंदा, बन गए यह कारनामा करने वाले भारत के नंबर 1 कप्तान


पोर्ट ऑफ स्पेन. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में कैप्टन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम एक खास उपलब्धी जुड़ गई है. दरअसल रिटायर्ड हर्ट होने से पहले उन्होंने टीम के लिए पांच गेंद में एक चौका और एक छक्का की मदद से 11 रन की पारी खेली. शर्मा ने कैरेबियन तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ (Alzarri Joseph) के खिलाफ ज्योही छक्का जड़ा वह देश के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सर्वाधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए.

रोहित शर्मा से पहले यह खास रिकॉर्ड पूर्व कप्तान एवं मौजूदा समय में बल्लेबाजी के आधारस्तंभ विराट कोहली (Virat kohli) के नाम दर्ज था. कोहली ने टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान 59 छक्के लगाए हैं. वहीं कल के मुकाबले के बाद रोहित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान 60 छक्के हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी क्रिकेटर बिग बैश लीग में खेलने का देख रहे थे सपना, पीसीबी ने दे दिया झटका

बता दें शर्मा ने देश के लिए टी20 क्रिकेट में अबतक 131 मैच खेलते हुए 123 पारियों में 32.28 की औसत से 3454 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और 27 अर्धशतकीय पारिया निकली हैं. यही नहीं ‘हिटमैन’ शर्मा ने इस दौरान कुल 160 छक्के और 311 चौके भी लगाए हैं. शर्मा का टी20 क्रिकेट में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 118 रन है.

इसके अलावा वह मौजूदा समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड कैरेबियन बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक 553 छक्के लगाए हैं. इसके बाद पूर्व पाक कप्तान शाहिद अफरीदी का नाम आता है. अफरीदी ने 476 छक्के जड़ें हैं. इन दोनों खिलाड़ियों के बाद तीसरे स्थान पर रोहित शर्मा का नाम आता है. उन्होंने 474 छक्के लगाए हैं.

Tags: India vs west indies, Indian Cricket Team, Rohit sharma, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks