Russia-Ukraine War: युद्ध के 48 घंटों में ही 50,000 से अधिक यूक्रेनियों ने देश छोड़ा, पड़ोसी मुल्कों में ले रहे पनाह


जिनेवा: शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (United Nations High Commissioner for Refugees) फिलिप्पो ग्रैंडी (Filippo Grandi) ने कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से करीब 50,000 यूक्रेनी देश छोड़ चुके हैं. इससे पहले गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि रूस अगर यूक्रेन पर हमला करता है तो एक बड़ा शरणार्थी संकट उत्पन्न हो जाएगा और यूक्रेन के अंदर 10,000 से ज्यादा लोग बेघर हो जाएंगे. शुक्रवार को बड़ी संख्या में यूक्रेनी पड़ोसी देशों में शरण लेने के लिए दाखिल होने लगे.

UNHCR चीफ ने ट्वीट कर कही यूक्रेनियों के देश छोड़ने की बात
फिलिप्पो ग्रैंडी ने ट्वीट किया, ”50,000 से अधिक यूक्रेनी शरणार्थी 48 घंटों से भी कम समय में देश छोड़ चुके हैं. अधिकांश पोलैंड और मॉल्डोवा जा रहे हैं. ढेर सारे यूक्रेनी अपने पड़ोसी देशों की सीमाओं की ओर बढ़ रहे हैं. अपनी सीमाओं को खुला रखने और शरणार्थियों का स्वागत करने वाले देशों की सरकारों और वहां के लोगों को दिल से धन्यवाद.”

अपने दूसरे ट्वीट में UNHCR चीफ ने मॉल्डोवा की राष्ट्रपति को माया सैंडु (Maia Sandu) को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए लिखा, ”यूक्रेन से आने वाले लोगों को मॉल्डोवा की सीमा में प्रवेश की अनुमति देने के लिए धन्यवाद. जब आप उनकी मेजबान बनी हैं, यूएनएचसीआर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की पूरी कोशिश करेगा.” आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर शुक्रवार को हमला कर दिया. बहुत जल्द कीव पर रूसी फौज कब्जा कर सकती है.

व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी सेना से तख्तापलट करने के लिए कहा
इधर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध रोकने के लिए यूक्रेनी सेना से देश की कमान अपने हाथों में लेने को कहा है. उन्होंने वोलोदिमीर जेलेंस्की सककार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया है. पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के नेतृत्व वाली सरकार को ‘आतंकवादी’ और ‘नसेड़ियों और नव-नाजियों का गिरोह’ बताया है. व्लादिमीर पुतिन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने के बेहद करीब है. रूसी राष्ट्रपति ने एक बार फिर कहा है कि यूक्रेन पर कब्जे का उनका इरादा बिल्कुल नहीं है.

Tags: Russia, Ukraine, United Nation





Source link

Enable Notifications OK No thanks