रूसी सेंट्रल बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी, क्रिप्टो माइनिंग पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया


मास्को: रूस के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को वित्तीय स्थिरता, नागरिकों की भलाई और इसकी मौद्रिक नीति संप्रभुता के लिए खतरों का हवाला देते हुए रूसी क्षेत्र में क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग और खनन पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया।

रूस ने क्रिप्टोकाउंक्शंस के खिलाफ वर्षों से तर्क दिया है, उनका कहना है कि उनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद के वित्तपोषण में किया जा सकता है। इसने अंततः उन्हें 2020 में कानूनी दर्जा दिया लेकिन भुगतान के साधन के रूप में उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप प्रतिद्वंद्वी सिग्नल क्रिप्टोकुरेंसी के माध्यम से भुगतान रोल आउट करता है

दिसंबर में, बिटकॉइन की कीमत में गिरावट आई, जब रॉयटर्स ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि रूस का नियामक क्रिप्टोकरेंसी पर पूर्ण प्रतिबंध के पक्ष में था।

गुरुवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि सट्टा मांग ने मुख्य रूप से क्रिप्टोकरेंसी के तेजी से विकास को निर्धारित किया है और यह कि वे एक वित्तीय पिरामिड की विशेषताओं को लेकर चलते हैं, यह चेतावनी देते हुए कि बाजार में बुलबुले बन सकते हैं, जिससे वित्तीय स्थिरता और नागरिकों को खतरा हो सकता है।

बैंक ने वित्तीय संस्थानों को क्रिप्टोकरेंसी के साथ कोई भी संचालन करने से रोकने का प्रस्ताव दिया और कहा कि फिएट, या पारंपरिक मुद्राओं के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीदने या बेचने के उद्देश्य से लेनदेन को अवरुद्ध करने के लिए तंत्र विकसित किया जाना चाहिए। प्रस्तावित प्रतिबंध में क्रिप्टो एक्सचेंज शामिल हैं।

रूसी सक्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी उपयोगकर्ता हैं, केंद्रीय बैंक ने कहा, लगभग $ 5 बिलियन की वार्षिक लेनदेन मात्रा के साथ।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कजाकिस्तान के बाद रूस बिटकॉइन खनन में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा खिलाड़ी है, हालांकि बाद में इस महीने की शुरुआत में अशांति के बाद कड़े नियमन के डर से खनिकों का पलायन हो सकता है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि क्रिप्टो खनन ने ऊर्जा खपत के लिए समस्याएं पैदा कीं। बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी शक्तिशाली कंप्यूटरों द्वारा “खनन” की जाती है जो जटिल गणितीय पहेलियों को हल करने के लिए वैश्विक नेटवर्क से जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं। प्रक्रिया बिजली की खपत करती है और अक्सर जीवाश्म ईंधन द्वारा संचालित होती है।

“सबसे अच्छा समाधान रूस में क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन पर प्रतिबंध लगाना है,” बैंक ने कहा।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks