SA vs BAN: बांग्लादेश का ‘T’ फैक्टर पड़ा दक्षिण अफ्रीका पर भारी, पहली बार उसके घर में जीती वनडे सीरीज


नई दिल्ली. बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका (SA v BAN 3rd ODI) को तीसरे और आखिरी वनडे में 9 विकेट से हराते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. मेहमान बांग्लादेश ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में वनडे सीरीज जीती है. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 154 रन पर ऑल आउट हो गई थी. यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसका सबसे कम स्कोर है. जीत के लिए मिले लक्ष्य को बांग्लादेश ने महज 1 विकेट खोकर 26.3 ओवर में हासिल कर लिया. बांग्लादेश की तरफ से कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने 82 गेंद में नाबाद 87 रन की पारी खेली. तमीम ने अपने करियर की 52वीं हाफ सेंचुरी जड़ी है. वहीं, लिटन दास ने 57 गेंदों पर आठ चौके जड़े. शाकिब अल हसन ने 20 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 18 रन बनाए.

इससे पहले, बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्किन अहमद (Taskin Ahmed) ने 5 विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी को सस्ते में समेट दिया था. यानी बांग्लादेश का T फैक्टर मतलब तस्किन और तमीम दक्षिण अफ्रीका पर भारी पड़े और बांग्लादेश ने पहली सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया. तस्किन प्लेयर ऑफ द मैच के साथ ही प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुने गए. बांग्लादेश की यह गेंद के लिहाज से विदेश में सबसे बड़ी जीत है. उसने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे में 141 गेंद रहते ही हरा दिया.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: LSG को मिला मार्क वुड का रिप्लेसमेंट, पर्पल कैप जीत चुके गेंदबाज को टीम से जोड़ा

भारत के खिलाफ टेस्ट करियर की एकमात्र फिफ्टी जड़ने वाले खिलाड़ी पर लगा डोपिंग का दाग

तस्किन अहमद दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. उन्होंने मेजबान देश की आधी टीम साफ की. उन्होंने 9 ओवर में 35 रन देकर 5 विकेट झटके. वह 2012 में लसिथ मलिंगा के बाद दक्षिण अफ्रीका में वनडे में 5 विकेट लेने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज बने.

तस्किन ने वनडे में दूसरी बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. यह SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बांग्लादेश के किसी भी तेज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले मोहम्मद रहमान ने भारत के खिलाफ 2019 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के बर्मिंघम में 59 रन देकर 5 विकेट लिए थे. इससे पहले तस्किन ने इसी मैदान पर खेले गए पहले वनडे में भी 3 विकेट हासिल किए थे, जो बांग्लादेश ने जीता था.

ऐसी रही दक्षिण अफ्रीका की पारी
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. क्विंटन डिकॉक और यानेमन मलान की जोड़ी ने 6.5 ओवर में 46 रन जोड़कर अपने कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया. लेकिन इसी स्कोर पर डिकॉक आउट हो गए. उन्हें मेहदी हसन मिराज ने अपना शिकार बनाया.

पहला विकेट गिरते ही दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई और स्कोरबोर्ड पर 83 रन जुड़ते-जुड़ते 4 और बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसमें यानेमन मलान (39), काइल वेरिन(9), टेम्बा बावुमा(2) और रासी वैन डार डुसेन (4) शामिल हैं. 100 रन के भीतर दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बाद ड्वेन प्रिटोरियस ने डेविड मिलकर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 24 रन जोड़े. लेकिन 15 रन के भीतर यह दोनों आउट हो गए. इसके बाद केशव महाराज ने 28 रन की पारी खेलकर टीम को 150 के पार पहुंचाया. लेकिन उनके रन आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका की पारी 154 रन पर सिमट गई.

Tags: Bangladesh, Bangladesh vs South Africa, Shakib Al Hasan, Tamim Iqbal

image Source

Enable Notifications OK No thanks