SA vs BAN ODI: दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का बांग्लादेश के आगे सरेंडर, एक गेंदबाज ने की आधी टीम साफ


नई दिल्ली. बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जा रहे वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका (BAN vs SA 3rd ODI) 154 रन पर ऑल आउट हो गया. यह बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का सबसे कम स्कोर है. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. क्विंटन डिकॉक और यानेमन मलान की जोड़ी ने 6.5 ओवर में 46 रन जोड़कर अपने कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया. लेकिन इसी स्कोर पर डिकॉक आउट हो गए. उन्हें मेहदी हसन मिराज ने अपना शिकार बनाया.

पहला विकेट गिरते ही दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई और स्कोरबोर्ड पर 83 रन जुड़ते-जुड़ते 4 और बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसमें यानेमन मलान (39), काइल वेरिन(9), टेम्बा बावुमा(2) और रासी वैन डार डुसेन (4) शामिल हैं. 100 रन के भीतर दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बाद ड्वेन प्रिटोरियस ने डेविड मिलकर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला.

भारत के खिलाफ टेस्ट करियर की एकमात्र फिफ्टी जड़ने वाले खिलाड़ी पर लगा डोपिंग का दाग

आईपीएल 2022: अकेले अपने दम पर मैच का पास पलट सकते हैं मुंबई और चेन्नई के ये 3 खिलाड़ी

दोनों ने छठे विकेट के लिए 24 रन जोड़े. लेकिन 15 रन के भीतर यह दोनों आउट हो गए. इसके बाद केशव महाराज ने 28 रन की पारी खेलकर टीम को 150 के पार पहुंचाया. लेकिन उनके रन आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका की पारी 154 रन पर सिमट गई.

तस्किन अहमद ने 5 विकेट झटके
बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्किन अहमद (Taskin Ahmed) दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. उन्होंने मेजबान देश की आधी टीम साफ की. उन्होंने 9 ओवर में 35 रन देकर 5 विकेट झटके. वो 2012 में लसिथ मलिंगा के बाद दक्षिण अफ्रीका में वनडे में 5 विकेट लेने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज बने.

उन्होंने वनडे में दूसरी बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. यह SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बांग्लादेश के किसी भी तेज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले, मोहम्मद रहमान ने भारत के खिलाफ 2019 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के बर्मिंघम में 59 रन देकर 5 विकेट लिए थे. इससे पहले तस्किन ने इसी मैदान पर खेले गए पहले वनडे में भी 3 विकेट हासिल किए थे, जो बांग्लादेश ने जीता था.

मैंने बेसिक्स पर ध्यान दिया: तस्किन
तस्कीन ने काइल वेरिन, यानेमन मलान, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस और कगिसो रबाडा को पवेलियन की राह दिखाई. दक्षिण अफ्रीका की पारी खत्म होने के बाद तस्कीन ने कहा, ‘मैंने बेसिक्स पर ही फोकस रखा. शुक्र है कि यह मेरे लिए काम कर गया. मैंने कुछ वैरिएशंस इस्तेमाल किए. लेकिन अपनी लाइन और लेंथ पर टिका रहा. मैं पिछले दो वर्षों से इसी को ध्यान में रखकर गेंदबाजी कर रहा हूं और यह तरीका मेरे लिए काम कर रहा है.’

बांग्लादेश को इस मैच को जीतने के लिए 155 रन बनाने है. अगर टीम ऐसा करने में सफल होती है, तो फिर पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतकर इतिहास रच देगी. बांग्लादेश ने सीरीज का पहला वनडे जीता था.जबकि दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मुकाबला जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी थी.

Tags: Bangladesh vs South Africa, Shakib Al Hasan, Taskin Ahmed

image Source

Enable Notifications OK No thanks