South Africa vs Bangladesh, 1st ODI Highlights: बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर हराकर रचा इतिहास


नई दिल्ली. बांग्लादेश (Bangladesh) ने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को उसी की धरती पर हराकर इतिहास रच दिया है. दक्षिण अफ्रीका को पहले मुकाबले में 38 रनों से हार मिली. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शाकिब हसन, लिटन दास और यासिर अली की अर्धशतकीय पारियों के दम पर निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 276 रन पर ऑलआउट हो गई. बांग्लादेश की ओर से महेदी हसन ने 61 रन देकर चार विकेट झटके. 77 रनों की विस्फोटक पारी खेलने वाले शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम को कप्तान तमिम इकबाल और विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास ने शानदार शुरुआत दिलाई है. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी निभाई. तमिम 41 रन बनाकर एंडिले फुलक्वायो की गेंद पर पगबाधा हो गए. इसके बाद तीसरे नंबर पर उतरे शाकिब अल हसन ने विस्फोटक पारी खेली. उन्होंने 64 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 77 रन बनाए. उनके अलावा लिटन दास ने 50 और यासिर अली ने भी 50 रनों की पारी खेली. बांग्लादेश ने आखिरी 20 ओवर में 180 से ज्यादा रन जोड़े. बांग्लादेश का यह दक्षिण अफ्रीका की धरती पर वनडे में सर्वोच्च स्कोर है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान सिर्फ चार रन बनाकर शोरिफुल इस्लाम का शिकार बने. वहीं, स्टार बल्लेबाज एडेन मार्करम बिना खाता खोले ही आउट हो गए. एक समय अफ्रीकी टीम 36 रन पर तीन विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी. कप्तान तेम्बा बावुमा (31) ने रासी वैन डर डुसेन के साथ चौथे विकेट के लिए 85 रन बनाकर स्थिति को संभाला. बावुमा भी इस्लाम के शिकार बने.

इसके बाद 5वें विकेट के लिए रासी और डेविड मिलर ने 60 रनों की साझेदारी निभाई. रासी ने अफ्रीकी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 86 रन बनाए. वहीं, मिलर ने 57 गेंदों में आठ चौके तीन छक्के की मदद से 79 रनों की पारी खेली.

Tags: Bangladesh, Liton Das, Rassie van der Dussen, Shakib Al Hasan, South africa, Tamim Iqbal

image Source

Enable Notifications OK No thanks