चाय पत्ती की मदद से सफेद बालों को कहें बाय-बाय, बस इस तरह करें प्रयोग


सफेद बाल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
सफेद बाल

Highlights

  • चाय पत्ती की मदद से बालों को प्राकृतिक रूप से कलर कर सकते हैं
  • सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए चाय की पत्ती बेहद लाभकारी है
  • चाय पत्ती खासतौर पर बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने में मदद करता है

आज कल बड़े तो बड़े बच्चों के भी कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। इससे उबरने के लिए लोग महंगे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। कुछ लोग सारे बालों के रंग के सफेद होने तक बालों को नजरअंदाज करते रहते हैं। अगर आप केमिकल बेस्ड हेयर कलर लगा कर परेशान हो चुके हैं तो आप चाय पत्ती की मदद से बालों को प्राकृतिक रूप से कलर कर सकते हैं। सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए चाय की पत्ती बेहद लाभकारी है। चाय पत्ती खासतौर पर बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने में मदद करता है। आइए जानते हैं इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका-

पहला तरीका-

सामग्री-


1 लीटर पानी

10 चम्‍मच चाय की पत्‍ती/टी बैग

बनाने की विधि-

एक पैन में पानी डालकर उबालने रख दें। फिर उसमें चाय की पत्‍ती डालें। आंच को मध्‍यम रखें और चाय को अच्‍छी तरह से खौलने दें। फिर इसे उतार लें और ठंडा होने दें। उसके बाद एक हेयर ब्रश की मदद से इसे अपने बालों समेत जड़ों में लगाएं। इस घोल को नहाने से 30 मिनट पहले लगाना है और फिर बालों को गुनगुने पानी से धोना है।

दूसरा तरीका-

सामग्री-

1 लीटर पानी 

10 से 12 चम्मच चाय की पत्ती 

7 से 8 चम्मच कॉफी।

बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसमें चाय की पत्ती डालकर अच्छी तरह खौलाएं। खौल जाए तो उसमें कॉफी पाउडर मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें।

तीसरा तरीका-
सामग्री-

 7 टी बैग 

2 रोजमेरी के पत्ते 

2 ऑरिगेनो के पत्ते

बनाने का विधि: आपको 7 टी बैग, 2 रोजमेरी के पत्ते, 2 ऑरिगेनो के पत्तों को मिलाकर अच्छे से उबाल लेना है। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और करीब 1 से 2 घंटे के लिए बालों की लंबाई के हिसाब से छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  



image Source

Enable Notifications OK No thanks