School College Reopening: कई राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, जानिए आपके राज्य का हाल


देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में देखी जा रही गिरावट के बाद कई राज्य सरकारों ने अपने यहां प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी स्कूलों को फिर से खोल दिया है। इससे पहले, अधिकांश राज्यों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। वहीं, कई राज्यों प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी स्कूल सोमवार, 14 फरवरी से फिर से खोलने की घोषणा की है।

ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने वाले राज्यों की जानकारी यहां दी गई है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जिले स्तर पर केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए जारी विशेष दिशा-निर्देश को लागू करने और अपने-अपने क्षेत्रों में स्थिति के अनुसार संशोधित करने के लिए कहा गया है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में स्कूल खुल गए हैं और कहां कब-खुलने वाले हैं…

उत्तर प्रदेश 12वीं तक के लिए स्कूल खुले

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों को सभी कक्षाओं के लिए फिर से खोलने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के स्कूल 14 फरवरी, 2022 को कक्षा नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के लिए फिर से खुलेंगे। स्कूलों ने बड़ी कक्षाओं के लिए पहले ही ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी थी। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं भी चल रही थीं। जबकि, छोटी कक्षाओं के लिए कोविड-19 के घटते मामलों को देखते हुए फिर से स्कूल खोल दिए गए हैं।   

 

चंडीगढ़ में फिर शुरू हुए स्कूल-कोचिंग 

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में सोमवार यानी 14 फरवरी से स्कूल और कोचिंग संस्थान फिर से खुल गए हैं। अब सभी संस्थान फिजिकल मोड में पूरी क्षमता से काम कर सकेंगे। हालांकि, कक्षाएं हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएंगी और छात्रों को ऑफलाइन और ऑनलाइन के बीच चयन करने की अनुमति होगी। यूटी प्रशासन द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 14 फरवरी, 2022 से सभी कक्षाओं के लिए हाइब्रिड यानी ऑफलाइन / ऑनलाइन मोड में पूरी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी होगी।

 

मध्य प्रदेश में स्कूल, छात्रावास पूरी क्षमता के साथ खुले

वहीं, मध्य प्रदेश सरकार ने शनिवार को राज्य भर में स्कूलों और छात्रावासों को तत्काल प्रभाव से पूरी क्षमता के साथ खोलने का आदेश दे दिया था। क्योंकि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है। राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुपालन में स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी किया गया है। सभी संस्थान संबंधित दिशा-निर्देशों का अनिवार्य तौर पर पालन करेंगे। 

 

कर्नाटक में कक्षा 9-10वीं के लिए स्कूल फिर से खुले

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा था कि राज्य में कक्षा नौवीं और कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए स्कूल सोमवार, 14 फरवरी से फिर से खुलेंगे। उन्होंने बताया था कि प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज और डिग्री कॉलेजों के बारे में निर्णय बाद में लिया जाएगा। बता दें कि हिजाब विवाद के बीच, राज्य भर के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई थी। फिलहाल, कर्नाटक उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेशानुसार, स्कूल खोले गए हैं।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks