Schools, College Reopen: इन राज्यों में कल से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, देखें डिटेल्स


कोरोना वायरस (COVID 19) संक्रमण के तेजी से घटते मामलों को देखते हुए देशभर के राज्यों ने लगभग सभी कक्षाओं (क्लास 1 से 12वीं और हायर एजुकेशन क्लासेस) के स्कूल-कॉलेज खोल दिए हैं। करीब दो साल छात्र फिर से स्कूल और कॉलेजों में लौटे हैं। कई राज्यों ने कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षा 2022 नजदीक है। स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों ने भी फिर से फिजिकल क्लासेस शुरू करने के लिए कोविड -19 दिशानिर्देश जारी किए हैं। लेकिन अभी भी कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह से खोला नहीं गया है। इनमें से कुछ स्कूल व कॉलेज 21 फरवरी से खुलेंगे।

​बीएचयू में 21 फरवरी से शुरू होंगी ऑफलाइन क्लासेस

-21-

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने 10 फरवरी को तत्काल प्रभाव से पीएचडी छात्रों के लिए परिसर फिर से खोलने का फैसला किया गया था। विश्वविद्यालय ने कुछ नियमों के साथ ऑफलाइन क्लासेस फिर से शुरू करने का फैसला किया है। कृषि, पशु चिकित्सा और विज्ञान, प्रबंधन संस्थान, पर्यावरण और सतत विकास संकाय में अंतिम वर्ष की कक्षाएं तत्काल प्रभाव से ऑफलाइन मोड में शुरू कर दी थीं। जबकि फर्स्ट और सेकेंड ईयर की ऑफलाइन क्लासेस 21 फरवरी, 2022 से शुरू होंगी।

​गुजरात में अब नहीं होंगी ऑनलाइन क्लासेस

गुजरात सरकार ने ऑनलाइन क्लासेस को खत्म करने का फैसला किया है और कहा है कि 21 फरवरी से राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में ऑफलाइन मोड के माध्यम से ही क्लासेस लेनी होंगी। राज्य सरकार ने पहले कक्षा 10, 12 के साथ-साथ कॉलेज के छात्रों के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेस का ऑप्शन दिया था। गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा कि 21 फरवरी के बाद, कोई भी क्लास ऑनलाइन नहीं होगी क्योंकि सभी स्कूल और कॉलेज अपने कैंपस में ऑफलाइन क्लास शुरू कर सकते हैं।

केरल में 21 फरवरी से खुलेंगे इवनिंग स्कूल

-21-

केरल में पिछले सोमवार (14 फरवरी 2022) से ऑफलाइन क्लालेस शुरू हो चुकी हैं लेकिन मॉर्निंग स्कूल्स की। शिक्षक संगठनों ने सरकार द्वारा फिर से खोलने के दिशा-निर्देश जारी करने का विरोध किया है, जब शिक्षा मंत्री ने इसे अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को शिक्षक संगठनों के साथ बैठक की है। इस बैठक में दोपहर तक स्कूल खोलने के निर्देश दिए थे। शाम की रेगुलर क्लासेस 21 फरवरी से ही शुरू होंगी। शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा कि यह निर्देश सभी स्कूलों पर लागू है, जिनमें आईसीएसई और सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करने वाले भी शामिल हैं।

​गोवा में प्री-प्राइमरी स्कूल भी खुलेंगे

गोवा शिक्षा विभाग ने सोमवार से प्री-प्राइमरी समेत सभी स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश दिया है। शिक्षा निदेशक भूषण सवाइकर ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय राज्य में कोविड-19 मामलों में के कम होते मामलों को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर जरूर हो तो शुरुआती दिनों में छात्रों को समय में रियायत दी जा सकती है। सर्कुलर में कहा गया है कि परीक्षा केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित की जानी चाहिए और अधिकारियों द्वारा स्कूल यूनिफॉर्म पर जोर नहीं दिया जाना चाहिए।

Source link

Enable Notifications OK No thanks