टी20 में लगातार 2 मैच में 2 शतक जड़े, अब आईसीसी सलामी देने की तैयारी में, भारतीय महिला क्रिकेटर भी रेस में


दुबई. गुस्ताव मैक्योन (Gustav Mckeon) ने कम ही उम्र में अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है. वे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 2 मैच में 2 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. फ्रांस के 18 साल के इस बल्लेबाज को अब आईसीसी ने जुलाई के लिए प्लेयर ऑफ मंथ के लिए 3 खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह दी है. वोट के बाद विजेता का फैसला हाेगा. गुस्ताव मैक्योन के अलावा इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जाॅनी बेयरस्टो और श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रबध जयसूर्या भी लिस्ट में जगह बनाने में सफल रहे हैं. वहीं महिला कैटेगरी में भारतीय महिला तेज गेंदबाज रेणुका सिंह जगह बनाने में सफल रही हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन किया है.

गुस्ताव मैक्योन ने टी20 वर्ल्ड कप के क्वालिफायर में जोरदार प्रदर्शन किया. टी20 इंटरनेशनल के डेब्यू मुकाबले में उन्होंने चेक रिपब्लिक के खिलाफ 54 गेंद पर 76 रन बनाए थे. इसके बाद अगले 2 मैच में उन्होंने स्विट्जरलैंड के खिलाफ 109 और नॉर्वे के खिलाफ 101 रन की शतकीय पारी खेली थी. वे टी20 इंटरनेशनल की पहली 3 पारियों में सबसे अधिक 286 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. इसके बाद एस्टोनिया के खिलाफ उन्होंने 87 रन बनाए थे. टी20 इंटरनेशनल के 5 मैच में उन्होंने 4 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली. इसके अलावा इस तेज गेंदबाज ने 4 विकेट भी लिए हैं.

जयसूर्या का चमत्कारिक प्रदर्शन
दाएं हाथ के स्पिनर प्रबध जसूर्या ने टेस्ट में शानदार डेब्यू किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 6-6 विकेट झटके और टीम को जीत दिलाई. इस कारण सीरीज 1-1 से बराबरी रही. इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. दूसरे टेस्ट में उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट सहित कुल 8 विकेट झटके और श्रीलंका को जीत दिलाई. इस कारण यह सीरीज भी 1-1 से बराबर हुई. वे अब तक 3 टेस्ट में 29 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

जून में मिला चुका है अवॉर्ड
इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो जून में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीत चुके हैं. वे एक बार फिर इस रेस में हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया था और इंग्लैंड को रिकॉर्ड जीत दिलाई थी. इस कारण सीरीज 2-2 से बराबर रही. इसके बाद उन्होंने वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया. पहले मैच में 63 रन बनाए. फिर पहले टी20 में 90 रन की विस्फोटक पारी खेली.

Asia Cup Cricket: पाकिस्तान टीम में इन 5 खिलाड़ियों को मिली जगह, भारत को दे चुके हैं जोर का झटका

रेणुका सिंह का कमाल का प्रदर्शन
भारतीय महिला क्रिकेटर रेणुका सिंह महिला कैटेगरी में पुरस्कार की रेस में हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 रन देकर 4 विकेट लिए थे. उन्होंने जुलाई में 5 मैच में 12 विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया था. इसके अलावा इंग्लैंड की नैट सीवर और इंग्लैंड की एमा लंबा भी 3 खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह बनाने में सफल रही हैं. इस समय महिला क्रिकेट के मुकाबले कॉमनवेल्थ गेम्स में खेले जा रहे हैं. गेम्स में पहली बार उन्हें जगह मिली है. इससे पहले 1998 में पुरुष क्रिकेट को शामिल किया गया था.

Tags: ICC, ICC Player of the Month, Indian women cricketer, Jonny Bairstow, Prabath Jayasuriya

image Source

Enable Notifications OK No thanks