शोएब अख्‍तर रेंगकर चलने को थे मजबूर, मां को डॉक्‍टर ने दी थी बेटे के आधे दिव्यांग होने की चेतावनी


नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) के शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar) की गिनती दुनिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाजों में होती है. उनकी रफ्तार और विधिताओं ने उन्‍हें क्रिकेट की दुनिया में सबसे कठिन गेंदबाजों में से एक बनाया. हालांकि इसके लिए उन्‍हें एक बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ी. यहां तक की पाकिस्‍तानी दिग्‍गज को आज भी उन चोटों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. उन्‍होंने खुलासा किया कि उन्‍हें हर दिन बाथरूम में मजबूरन रेंगना पड़ा. सिडनी मॉर्निंग हेराल्‍ड को दिए एक इंटरव्‍यू में शोएब अख्‍तर ने कहा कि मैं सचमुच हर सुबह बाथरूम में रेंगता हूं. आज भी मेरे पैर जाम है. इसी तरह से मेरे करियर की शुरुआत हुई. साल 1999 ही मेरे लिए एकमात्र ऐसा साल था, जो दर्दमुक्‍त रहा.

46 साल के दिग्‍गज गेंदबाज ने बताया कि जन्‍म से ही उनके घुटने में समस्‍या थी. बचपन में डॉक्‍टर ने उनकी मां को चेतावनी दे दी थी कि वो आधे दिव्‍यांग हो जाएंगे. शोएब अख्‍तर ने बताया कि मैं 6 साल की उम्र तक चल भी नहीं सकता था. मैं रेंगता था. डॉक्‍टर हमेशा मेरी मां से कहते थे कि यह आधा दिव्‍यांग हो जाएगा. वह सामान्‍य लोगों की तरह नहीं चल पाएगा.

जल्‍द ही मेलबर्न में होगा इलाज 
अख्‍तर ने कहा कि मेरे घुटनों की हड्डी पर हड्डी बन गई थी. उन्‍होंने कहा कि कल्‍पना करें मैं किस दर्द से गुजरा. यह डरावना था. मैं आइस बाथ के दौरान सो जाता था. कई बार टीम के साथी मुझे जगाते और कहते कि सुबह के 4 बजे हैं, बाहर निकलो और बिस्‍तर पर सोने जाओ. उन्‍होंने कहा कि मैं अपनी चोट छुपाता था. बहुत ज्‍यादा प्रतिस्‍पर्धा थी और मीडिया को यह समझ नहीं आता था कि आखिर क्‍यों मैं नियमित रूप से नहीं खेलता.

ENG vs WI, 2nd Test: क्रेग ब्रेथवेट की मैराथन पारी ने इंग्लैंड के जबड़े से छीनी जीत, 489 गेंद खेल बना डाला खास रिकॉर्ड

IPL 2022: श्रेयस अय्यर केकेआर के लिए ‘बलिदान’ देने को तैयार, कह डाली बड़ी बात

इस इंटरव्‍यू में शोएब अख्‍तर ने खुलासा किया कि जल्‍द ही मेलबर्न में उनके घुटने का पुनर्निर्माण होगा. उन्‍होंने करियर के दौरान 9 सर्जरी के साथ साथ बाएं घुटने पर 42 और दाएं घुटने पर 62 इंजेक्‍शन लेने के बारे में भी बताया.

Tags: Pakistan, Shoaib Akhtar

image Source

Enable Notifications OK No thanks