हज पर गए शोएब अख्तर ने शैतान को ‘100mph’ की रफ्तार से कंकड़ मारा, वीडियो वायरल हो रहा


नई दिल्ली. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर इन दिनों सऊदी अरब में हैं. वो यहां हज यात्रा के लिए आए हैं और फैंस से अपनी इस यात्रा की पल-पल की जानकारी शेयर कर रहे हैं. हज यात्रा तभी पूरी मानी जाती है, जब मक्का में शैतान को पत्थर मारने की रस्म पूरी होती है. ऐसे में शोएब ने भी हाल ही में इस रस्म को पूरा किया और इससे जुड़ा अपना एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया. इस वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन लिखा, “शैतान को पत्थर मारने की रफ्तार तो नहीं मापी, लेकिन, गुस्सा जरूर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार जैसा था.”

इस वीडियो की शुरुआत में शोएब को यह कहते सुना जा सकता है कि इसको छोड़ना नहीं. शोएब पिछले हफ्ते ही सऊदी अरब के स्टेट गेस्ट की हैसियत से हज यात्रा के लिए यहां पहुंचे थे.

शोएब अख्तर 2002 में 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार को छूने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे. पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने 27 अप्रैल 2002 को लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी.

हज जाने वाले यात्री रमीजमारात में तीन बड़े खंबों पर पत्थर मारते हैं. यह खंबे ही शैतान माने जाते हैं. इसके बाद ही यात्रियों का हज पूरा होता है. बता दें कि कोरोना महामारी के कारण साल 2020 और 2021 में सऊदी अरब ने विदेशी यात्रियों के हज यात्रा में आने पर पूरी तरह पाबंदी लगा रखी थी. सिर्फ सऊदी अरब के नागरिकों को ही हज यात्रा की अनुमति दी गई थी. हालांकि, अब कोरोना से पैदा हुए हालात काबू में हैं तो यह पाबंदी हटा ली गईं है. इसलिए बड़ी संख्या में दुनिया के अलग-अलग देशों से मुसलमान हज यात्रा पर पहुंच रहे हैं. मुस्लिमों के लिए हज यात्रा जरूरी मानी जाती है. ये इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है.

सुनील गावस्कर बल्लेबाज नहीं मछुआरे होते? बर्थडे पर जानिए- जन्म से जुड़ा किस्सा

IND vs ENG: रोहित ने कहा- टी20 वर्ल्ड कप को लेकर हम सही दिशा में बढ़ रहे, पर ये 5 कमी कौन करेगा दूर?

सऊदी अरब ने इस बार हज यात्रियों के लिए जो दिशानिर्देश जारी किए हैं, उसके मुताबिक, हज के लिए सिर्फ वही शख्स मक्का की यात्रा कर सकते हैं, जिनकी उम्र 65 साल से कम है. कोरोना की दोनों वैक्‍सीन के साथ-साथ सऊदी अरब में प्रवेश के 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी भी अनिवार्य है.

Tags: Cricket news, Saudi arabia, Shoaib Akhtar



image Source

Enable Notifications OK No thanks