अटकलें: वर्ल्ड कप में हार के बाद कौन संवारेगा महिला क्रिकेट टीम की तकदीर, पढ़ें क्या कहते हैं अरुण धूमल?


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 01 Apr 2022 12:59 PM IST

सार

वर्ल्ड कप में हार के बाद बीसीसीआई महिला क्रिकेट में आमूलचूल परिवर्तन करने की योजना बना रहा है। पोवार के अनुबंध को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। चर्चा है कि लक्ष्मण सक्रिय रूप से अगली पीढ़ी को तैयार करने में जुटेंगे।

वीवीएस लक्ष्मण और अरुण धूमल

वीवीएस लक्ष्मण और अरुण धूमल
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। टीम सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का नहीं कर पाई। वर्ल्ड कप से टीम के बाहर होने के बाद इस बात की चर्चा चल रही है कि महिला टीम को नया कोच मिलेगा। मौजूदा कोच रमेश पोवार का अनुबंध का वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया है। अब उनके स्थान पर नए कोच को लाने की चर्चा है। इसके लिए टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का नाम आगे चल रहा है।

वर्ल्ड कप में हार के बाद बीसीसीआई महिला क्रिकेट में आमूलचूल परिवर्तन करने की योजना बना रहा है। पोवार के अनुबंध को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। चर्चा है कि लक्ष्मण अब सक्रिय रूप से अगली पीढ़ी को तैयार करने में जुटेंगे। फिलहाल वे नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख हैं। लक्ष्मण के कोच बनने की चर्चा पर अमर उजाला ने बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल से फोन पर बात की। इस दौरान धूमल ने इन मीडिया रिपोर्ट्स को सिरे से खारिज कर दिया।

अरुण धूमल ने क्या कहा?

अरुण धूमल ने कहा, ‘‘लक्ष्मण को लेकर अफवाहें सामने आ रही हैं। बोर्ड ने उन्हें महिला टीम का कोच बनाने के लिए कोई फैसला नहीं किया है। वे अभी एनसीए के प्रमुख हैं। उन्हें एक जिम्मेदारी दी गई है और वे उसे निभा रहे हैं।’’ वीवीएस लक्ष्मण को पिछले साल के अंत में नेशनल क्रिकेट एकेडमी का प्रमुख बनाया गया था।

डब्ल्यूवी रमन की जगह कोच बने थे पोवार

जहां तक रमेश पोवार की बात करें उन्हें डब्ल्यूवी रमन की जगह महिला टीम का कोच बनाया था। रमन की कोचिंग में टीम इंडिया 2020 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। टीम के बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद उन्हें कोच पद से हटाया गया था। उनके स्थान पर भारी विवादों के बीच रमेश पोवार को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पोवार और कप्तान मिताली राज के बीच मतभेद जगजाहिर रहे हैं।

इससे पहले समाचार एजेंसी पीटीआई से बोर्ड के एक सदस्य ने कहा था, ‘‘विश्वकप तक ही पोवार का अनुबंध था। उनके अनुबंध को बढ़ाया नहीं जा सकता, क्योंकि बीसीसीआई में ऐसा कोई नियम ही नहीं है। अगर उन्हें फिर से कोच बनना है तो आवेदन करना होगा। कोच का फैसला क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएससी) करेगी। कोच पद पर अंतिम फैसला सीएसी ही करती थी। पोवार को रमन की जगह उन्होंने ही कोच बनाया था। इसमें बोर्ड हस्तक्षेप नहीं कर सकता।’’

पोवार के कार्यकाल में टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक

पोवार के दोनों कार्यकाल में टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उनके दूसरे कार्यकाल में टीम इंडिया करीब-करीब हर सीरीज में हारी। अब वर्ल्ड कप से भी बाहर हो चुकी है। अगले साल अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। बोर्ड इसके लिए नई पीढ़ी को तैयार करना चाहता है। लक्ष्मण लंबे समय से युवाओं के लिए एक मॉडल तैयार करने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। हो सकता है कि उन्हें कोच भी बना दिया जाए।



Source link

Enable Notifications OK No thanks