Sports Podcast: पांच साल बाद आईपीएल को मिला नया चैंपियन, हार्दिक पांड्या बने तीसरे करिश्‍माई कप्‍तान – sports podcast five years ipl gets new champion hardik pandya third charismatic captain nodakm


हार्दिक पांड्या का आईपीएल में यह पांचवां खिताब है. इससे पहले वे मुंबई इंडियंस के साथ खिलाड़ी  के तौर पर चार बार यह ट्रॉफी जीत चुके हैं. वहीं अपने हरफनमौला  प्रदर्शन के दम पर टीम को चैंपियन बनाने वाले हार्दिक अब आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले एमएस धोनी, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा बतौर भारतीय कप्तान आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुके हैं. पांड्या ने इस आईपीएल में 483 रन बनाने के साथ ही 10 विकेट भी लिए.


नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. बुलेटिन के साथ हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव…. सबसे पहले बात आईपीएल की…..

अपने पहले ही सीज़न में आईपीएल 2022 का खिताब गुजरात टाइटंस ने जीत कर इतिहास रच दिया. हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में गुजरात टाइटंस ने रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेले गए आईपीएल 2022 के खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया. विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल के पद्रंहवें संस्करण को जीतने के साथ ही हार्दिक पांड्या आईपीएल इतिहास के तीसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही पदार्पण सीज़न में ही खिताब जीता है. उनसे पहले यह करिश्मा शेन वॉर्न और रोहित शर्मा कर चुके हैं. गुजरात के ट्रॉफी जीतते ही पांच साल बाद आईपीएल को नया चैंपियन भी मिल गया.

इस आईपीएल में टीम ने शुरू से ही शानदार प्रदर्शन किया, जो खिताबी मुकाबले तक बदस्तूर जारी रहा. पहली बार आईपीएल खेलने वाली गुजरात टाइटंस ने बड़ी-बड़ी टीमों को परास्त किया. आईपीएल 2022 के फाइनल में  राजस्थान रॉयल्स का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फ़ैसला  सही साबित नहीं हुआ और राजस्थान की टीम  निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 130 रन ही बना सकी. एक बार फिर टीम के जाॅस बटलर ने ही सबसे अधिक 39 रन बनाए. यशस्वी जायसवाल ने 22 और रेयान पराग ने 15 रनों का योगदान दिया. कप्तान संजू सैमसन 14 रन बनाकर आउट हुए. तीन विकेट लेकर कप्तान हार्दिक पांड्या गुजरात के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे. साई किशोर ने 2 और मोहम्मद शमी, यश दयाल और राशिद ख़ान ने 1-1 विकेट लिया.  जीत के लिए मिले 131 रनों का लक्ष्य गुजरात टाइटंस ने 19वें ओवर की पहली ही गेंद पार मात्र तीन विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने टीम के लिए विजयी छक्का लगाया. उन्होंने नाबाद 45 रनों की शानदार पारी खेली. डेविड मिलर 32 रन बनाकर नाबाद रहे. गेंद से शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या ने बल्ले से भी अपने हाथ दिखाए और 34 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेली.

हालांकि राजस्थान रॉयल्‍स की ओर से बाएं हाथ के सीम गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट और लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल ने सटीक गेंदबाज़ी की लेकिन वे अपनी टीम को मैच नहीं जिता सके. बोल्ट ने चार ओवरों में मात्र 12 रन देकर एक विकेट लिया तो वहीं युज़वेंद्र चहल ने भी सिर्फ 20 रन दिए और एक विकेट चटकार पर्पल कैप भी अपने कब्ज़े में की.

हार्दिक पांड्या का आईपीएल में यह पांचवां खिताब है. इससे पहले वे मुंबई इंडियंस के साथ खिलाड़ी  के तौर पर चार बार यह ट्रॉफी जीत चुके हैं. वहीं अपने हरफनमौला  प्रदर्शन के दम पर टीम को चैंपियन बनाने वाले हार्दिक अब आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले एमएस धोनी, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा बतौर भारतीय कप्तान आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुके हैं. पांड्या ने इस आईपीएल में 483 रन बनाने के साथ ही 10 विकेट भी लिए.

आईपीएल के 15वें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व कर रहे भारत के युज़वेंद्र चहल और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर का प्रतिनिधित्व कर रहे श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के बीच पर्पल कैप की दौड़ काफी रोमांचक रही. फाइनल मैच के समय दोनों के 26-26 विकेट थे, लेकिन बेहतर इकनाॅमी व विकेट औसत के कारण हसरंगा पहले नंबर पर थे. अंततः खिताबी मुकाबले में एक विकेट झटकर कुल 27 विकेट के साथ ही  युजवेंद्र चहल ने पर्पल कैप पर अपना कब्जा किया. पर्पल कैप जीतने के साथ ही चहल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर भी बन गए. उन्होंने इमरान ताहिर के 26 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा.

ऑरेंज कैप राजस्थान के जॉस बटलर के ही नाम रही. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. बटलर ने आईपीएल 2022 के 17 मैचों में 863 रन बनाए, जिसमें चार शतक बनाए.

फ्रेंच ओपन

वर्तमान चैंपियन नोवाक जोकोविच का फ्रेंच ओपन 2022 के क्वार्टर-फाइनल में मुकाबला 13 बार के विजेता राफेल नडाल से होगा.  सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरुष एकल एटीपी टेनिस रैंकिंग में विश्व नंबर-1 खिलाड़ी हैं, जबकि स्पेनिश दिग्गज नडाल पांचवें स्थान पर हैं.   सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने  पहले चार राउंड के मुकाबले जीतकर क्वार्टर-फाइनल में प्रवेश किया. उधर राफेल नडाल को शीर्ष आठ में जगह बनाने के लिए थोड़ा और प्रयास करना पड़ा. पहले तीन राउंड आसानी से जीतने वाले नडाल को चौथे दौर के मैच में  कनाडा के फेलिक्स ऑगर अलियासिम के खिलाफ चार घंटे और 22 मिनट तक चले लंबे मुकाबले में काफी मेहनत मश्क्कत करनी पड़ी. अंततः नडाल ने पांच सेटों तक चले मुकाबले में 3-6, 6-3, 6-2, 3-6, 6-3 से जीत हासिल करते हुए जोकोविच के खिलाफ क्वार्टर-फाइनल में खेलने के लिए जगह बना ली. टेनिस के इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच यह 59वां मुकाबला होगा. नोवाक जोकोविच नडाल के खिलाफ 30-28 के अंतर से हेड-टू-हेड रिकॉर्ड में आगे हैं. हालांकि क्ले कोर्ट पर राफेल नडाल का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है. वह नोवाक जोकोविच से 19-8 से आगे हैं. इसमें फ्रेंच ओपन का 7-2 का रिकॉर्ड भी शामिल है.

एक अन्य क्वार्टर फाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव का सामना दुनिया के छठवें नंबर के खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अलकाराज से होगा.  महिला वर्ग में 18 वर्षीय कोको गॉ का सामना अमेरिका की ही स्लोएने स्टीफेंस से होगा जबकि 2021 अमेरिकी ओपन उप-विजेता कनाडा के लैला फर्नांडिज की टक्कर इटली की 59वीं रैंकिंग वाली मार्तिना ट्रेविसान से होगी.

इंग्लिश फुटबॉल क्लब लिवरपूल और स्पेनिश फुटबॉल क्लब रीयल मैड्रिड के बीच खेले गए रोमांचक खिताबी मुकाबले में  रीयल मैड्रिड ने 1-0 से जीत दर्ज कर  14वीं बार चैंपियंस लीग का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. रीयल मैड्रिड के लिए मैच का एकमात्र व निर्णायक गोल ब्राजील के विंगर विनीसियस जूनियर ने खेल के 59वें मिनट में किया.

और अंत में एशिया कप 2022 के तहत रविवार को डिफेंडिंग चैंपियन भारत और मलेशिया के बीच खेला गया  सुपर चार का दूसरा मुकाबला 3-3 से ड्रॉ रहा.  मुकाबला ड्रॉ होने के बाद भारत की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अभी भी बनीं हुई हैं.  भारत ने इससे पहले, सुपर चार के अपने पहले मुकाबले में जापान को 2-1 से हराया था. सुपर 4 में भारत को अब साउथ कोरिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलना है.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.



image Source

Enable Notifications OK No thanks