श्रीलंका आर्थिक संकट: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले श्रीलंकाई उच्चायुक्त, भारत से मांगी मदद और जताया आभार


नई दिल्ली: गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका (Economic Crisis in Sri Lanka) राहत के लिए भारत की ओर देख रहा है. इस बीच राजधानी दिल्ली में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने देश में जारी इकोनॉमिक क्राइसिस से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता को बढ़ाने की संभावना पर चर्चा की और पूर्व में की गई मदद के लिए आभार जताया.

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, मोरगोडा ने बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बताया कि, श्रीलंका को तब तक वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी जब तक कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ एक आर्थिक समायोजन कार्यक्रम पर बातचीत नहीं हो जाती और उसे अंतिम रूप नहीं दिया जाता है.

श्रीलंका हाईकमीशन ने बयान जारी करके कहा कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और श्रीलंका के उच्चायुक्त ने आवश्यक वस्तुओं और ईंधन के साथ-साथ भुगतान संतुलन के सहयोग के लिए लोन के तौर पर भारत द्वारा प्रदान की गई सहायता को बढ़ाने और पुनर्गठन की संभावना पर बात की.

श्रीलंका को अब तक 3 बिलियन डॉलर की मदद

दोनों देश इस बात पर भी सहमत हुए कि भारत और श्रीलंका के बीच आर्थिक वार्ता के संचालन के लिए स्थापित आधिकारिक स्तर की व्यवस्था जारी रहनी चाहिए. भारत ने इस साल की शुरुआत से श्रीलंका को लगभग 3 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान की है.

श्रीलंका की तरह पाकिस्तान भी दिवालिया होने की कगार पर, IMF भी कर्ज देने से कतरा रहा

इस बैठक के दौरान निर्मला सीतारमण और मोरगोडा ने दोनों देशों के बीच चल रहे आर्थिक सहयोग का आकलन किया और आगे की रणनीति पर चर्चा की.

श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने भारत द्वारा आवश्यक वस्तुओं, ईंधन और लोन के जरिए श्रीलंका को दी जा रही सहायता जारी रखने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद किया. मोरागोडा ने श्रीलंका के ताजा हालात और सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी भी दी.

Tags: Economic crisis, FM Nirmala Sitharaman, Sri lanka



Source link

Enable Notifications OK No thanks