Stock Market : अमेरिका ने बढ़ाया शेयर बाजारों का भरोसा, 58 हजार पहुंच सकता है सेंसेक्‍स, ये फैक्‍टर निभाएंगे बड़ी भूमिका


नई दिल्‍ली. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने से अमेरिका सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों को पॉजिटिव मूव मिला है. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) भी आज अपनी बढ़त को बरकरार रखेगा.

एक्‍सपर्ट का मानना है कि शेयर बाजार में बृहस्‍पतिवार को भी तेजी रहेगी और निवेशकों ने भरोसा दिखाया तो सेंसेक्‍स एक बार फिर 58 हजार के स्‍तर को पार कर जाएगा. बुधवार को सेंसेक्‍स 1,000 अंकों की बढ़त के साथ 56,817 पर बंद हुआ था. निफ्टी ने भी 300 अंकों की तेजी के साथ 16,975 का स्‍तर छू लिया था. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज निफ्टी 17 हजार को पार कर जाएगा.

ये भी पढ़ें – PM Kisan : इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त, जानें कब खाते में आएंगे 2,000 रुपये

अमेरिकी बाजारों में तेज उछाल
रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच क्रूड ऑयल की कीमतों में आई नरमी और फेड रिजर्व के 0.25 फीसदी ब्‍याज दर बढ़ाने से अमेरिका के सभी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बंपर उछाल दिखा. Dow Jones 518.76 (1.55%) अंकों की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि S&P 500 में 95.41 (2.24%) अंक और Nasdaq Composite में 487.93 (3.77%) अंकों की तेजी दिखी.

यूरोपीय बाजार भी सरपट भागे
यूरोप के तीनों बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बुधवार को तेजी का माहौल रहा. जर्मनी का डैक्‍स 3.76 फीसदी की बड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ. फ्रांस के सीएसी में भी 3.68 फीसदी की जोरदार बढ़त दिखी, जबकि लंदन का एफटीएसई स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.62 फीसदी उछाल के साथ बंद हुआ. यूरोपीय बाजारों में तेजी का असर एशिया के भी ज्‍यादातर बाजारों पर दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें आपके शहर में कहां पहुंचे दाम

एशियाई बाजारों में लौटी रौनक
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार बृहस्‍पतिवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.62 फीसदी का उछाल दिख रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 3.59 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का शेयर बाजार भी 1.82 फीसदी तेजी के साथ ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस कंपनी ने घटाया एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर शुल्‍क, जानें अब कितना चुकाना होगा?

एक महीने बाद विदेशी निवेशकों ने खरीदे शेयर
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने एक महीने से भी ज्‍यादा समय के बाद बुधवार को पहली बार शेयरों की नेट खरीदारी की. (FIIs) ने 311.99 करोड़ के शेयर खरीदे जिससे हिचकोले खाते बाजार को सहारा मिला और 1 हजार अंकों की ऊंचाई पर बंद हुआ. हालांकि, इसमें घरेलू निवेशकों का योगदान ज्‍यादा रहा जिन्‍होंने कल 772.55 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की थी.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks